×

Raksha Bandhan Bank Holiday: रक्षाबंधन के दिन इन शहरों में बैंक नहीं रहेंगे बंद, यूपी समेत यहां रहेगी छुट्टी

Raksha bandhan Bank Holiday: दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता की बात करें तो यहां पर 11 और 12 अगस्त दोनों दिन बैंक शाखाएं खुली रहेंगीं। इन प्रमुख शहरों में एक दिन भी रक्षाबंधन की कोई छुट्टी नहीं है।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Aug 2022 5:54 AM GMT
Bank closed on Rakshabandhan
X

रक्षाबंधन पर बैंक बंद (फोटो- सोशल मीडिया)

Raksha bandhan Bank Holiday: पूरे देश में इस साल रक्षाबंधन(Rakshabandhan) के त्योहार की तारीखों को लेकर काफी कन्फ्यूजन है। जिसकी वजह से राखी बांधने वाली बहनों से लेकर ऑफिस की छुट्टी और बैंक का निपटाने वाले लोगों काो काफी कन्फ्यूजन हो गया है। बाजारों में तो राखी की रौनक 15 दिन पहले से ही दिख रही है। लेकिन अभी भी राखी बांधने के दिन को लेकर काफी चर्चा है। इसमें लोगों को बैंकों में होने वाली छुट्टी को लेकर भी बड़ी कन्फ्यूजन हो गई है कि आखिर बैंकों (Banks) की छुट्टी 11 को है कि 12 को है। तो ऐसे में आपको बता दें कि अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम हो तो छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही घर से निकलें।

ऐसे में आरबीआई कैलेंडर में अगस्त महीने की छुट्टियों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी गई थी। रिजर्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार, देश के अलग-अलग राज्यों में भाई-बहन के प्यारे त्योहार रक्षाबंधन पर्व को लेकर सभी जगह दो तारीखों की छुट्टियों का एलान किया गया है। जिनमें से कुछ राज्यों में त्योहार के चलते 11 अगस्त गुरुवार को बैंक बंद रहेंगी, वहीं कुछ राज्यों में 12 अगस्त को रक्षाबंधन की बैंक छुट्टी दी गई है।

तो अब आप और कन्फ्यूज हो गए न कि आपके राज्य में किस दिन बैंक की रक्षा बंधन की छुट्टी है। तो बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा घोषित की गई छुट्टियों के अनुसार, यूपी के अधिकतर शहरों (Uttar Pradesh Bank Holiday) में रक्षाबंधन की छुट्टी 12 अगस्त को रहेगी। साथ ही आरबीआई ने भी अपने कैलेंडर में लखनऊ और कानपुर में 12 अगस्त की छुट्टी का एलान किया है।

इसके अलावा प्रमुख महानगरों में छुट्टी को लेकर आरबीआई (RBI) का कैलेंडर देखें तो 11 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी(Raksha Bandhan Bank Holiday) अहमदाबाद, जयपुर, भोपाल, देहरादून और शिमला समेत देश के अन्य कई राज्यों में रहेगी।

दूसरी तरफ दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता की बात करें तो यहां पर 11 और 12 अगस्त दोनों दिन बैंक शाखाएं खुली रहेंगीं। इन प्रमुख शहरों में एक दिन भी रक्षाबंधन की कोई छुट्टी नहीं है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story