×

टीपू जयंती पर विवाद के बीच राष्ट्रपति कोविंद ने की तारीफ, बताया 'योद्धा'

aman
By aman
Published on: 25 Oct 2017 9:19 AM GMT
टीपू जयंती पर विवाद के बीच राष्ट्रपति कोविंद ने की तारीफ, बताया योद्धा
X

बेंगलुरु: कर्नाटक में टीपू सुल्तान की जयंती को लेकर चल रहे सियासी घमासान के बीच बुधवार (25 अक्टूबर) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मैसूर के इस शासक की जमकर प्रशंसा की। राष्ट्रपति कोविंद ने कर्नाटक विधानसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए टीपू सुल्तान को एक ऐसा योद्धा बताया जो अंग्रेजों से लड़ते हुए 'ऐतिहासिक मौत' को प्राप्त हुआ।

कोविंद बोले, 'टीपू सुल्तान ने मैसूर रॉकेट के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। युद्ध के दौरान इनका बेहतरीन इस्तेमाल किया। इसी रॉकेट का बाद में यूरोप के लोगों ने भी इस्तेमाल किया।' जबकि दूसरी तरफ, बीजेपी नेता और सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने टीपू सुल्तान को हत्यारा करार दिया।

अनंत कुमार ने बताया था 'बलात्कारी'

गौरतलब है, कि कर्नाटक की सत्ताधारी कांग्रेस सरकार 10 नवंबर को टीपू सुल्तान जयंती मनाने जा रही है। बीजेपी इसका विरोध कर रही है। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने बीते दिनों टीपू सुल्तान को 'बलात्कारी' और 'क्रूर हत्यारा' करार दिया था। उन्होंने एक ट्वीट के जरिए कहा था कि 'ऐसे व्यक्ति का जन्मदिन मनाना शर्मनाक है, जो क्रूर हत्यारा रहा है और जिसने बड़ी संख्या में महिलाओं के साथ बलात्कार किया।' केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार से कहा था कि टीपू जयंती के कार्यक्रम में आमंत्रित अतिथियों की सूची से उनका नाम हटा दिया जाए।

टीपू के वंशजों ने की आपत्ति

अनंत कुमार के इस ट्वीट के बाद ही विवाद शुरू हो गया था। टीपू के वंशजों ने केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार से सशर्त माफी मांगने को भी कहा था। टीपू के वंशज साहबजादा मंशूर अली ने कहा, कि 'वे इस बयान के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराएंगे।'

दो सालों से मनायी जा रही है टीपू जयंती

दूसरी तरफ, कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार बीजेपी के इस विरोध के बाद भी टीपू जयंती को भव्य तरीके से मनाने जा रही है। उल्लेखनीय है, कि कर्नाटक में पिछले दो साल से टीपू सुल्तान की जयंती मनाई जा रही है, जिसका बीजेपी नेता पहले भी विरोध करते रहे हैं।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story