×

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां बाजारों में हुईं पूरी, 48 घंटे पहले होंगे 25,000 कार्यक्रम, राम सामान की धूम

Ram Mandir: राजधानी दिल्ली में कल चाँदनी चौक के गौरीशंकर मंदिर से एक विशाल श्री राम शोभा यात्रा निकाली जाएगी। वहीं आने वाले दो दिनों में बड़े पैमाने पर श्री सुंदरकांड के पाठ होंगे।

Viren Singh
Published on: 20 Jan 2024 11:38 AM GMT (Updated on: 20 Jan 2024 11:45 AM GMT)
Ram Mandir
X

Ram Mandir (सोशल मीडिया) 

Ram Mandir: 22 जनवरी के रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में केवल दो ही दिन बचे हैं, लखनऊ सहित पूरा देश का माहौल राममय हो गया है। चारों तरफ़ राम ही राम के नाम की धूम है। लोगों में उत्साह और उल्लास देखते ही बन रहा है। कनफ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) के आह्वान पर देश के हजारों छोटे बड़े व्यापारिक संगठनों ने राम उत्सव के लिए बड़ी तैयारियां की है और 22 जनवरी को भारत भर में “ मेरे राम” का बड़ा जयघोष होना तय है। अगले दो दिन में भारत की बाजारों में राम से जुड़े करीब 20 हजार कार्यक्रम होने जा रहे हैं। वहीं, अकेले दिल्ली में 3 हजार से अधिक कार्यक्रम होने हैं।

22 जनवरी के कार्यक्रम की तैयारियों हुईं पूरी

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि 19 दिसंबर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं विश्व हिंदू परिषद ने दिल्ली में कैट के प्रमुख व्यापारिक नेताओं के साथ हुई एक बैठक में दिल्ली सहित देश भर के बाजारों को राममय करने का आग्रह किया था, जिसके बाद व्यापारियों में श्रीराम की लौ लग गई और उस दिन से ही देश के सभी व्यापारी संगठन श्री राम के काज में जुट गए। कैट के महामंत्री खंडेलवाल ने कहा कि चारों तरफ श्री राम के कार्यक्रमों की बाढ़ सी आ गई हैं। बाजारों में कहीं शोभा यात्रा निकलीं जा रही हैं तो कहीं राम चौकी का आयोजन हो रहा है। इसके अलावा बाजारों में हनुमान चालीसा के पाठ के साथ साथ राम संवाद कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। दिल्ली के बाजारों राम झंडों से सज गए हैं और 22 जनवरी को बाजारों को रोशनी से जगमग करने की व्यापक तैयारियां हो चुकी हैं।

राम से जुड़ी वस्तुओं की बढ़ी मांग

खंडेलवाल ने यह भी बताया कि श्री राम से संबंधित वस्तुओं की बड़े पैमाने पर बिक्री हो रही है। इसमें राम मंदिर के मॉडल, राम ध्वज, राम पटका, माला, लाकेट, हाथ के कढ़ें, श्री राम के लाकेट की बिक्री शामिल हैं। धीरे धीरे यह चीजें अब खत्म होना शुरू हो चुकी हैं। लोगों को राम से जुड़े सामान ढूढने से भी नहीं मिल रहे हैं।

कल दिल्ली में निकाली जाएगी विशाल राम शोभा यात्रा

उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में कल चाँदनी चौक के गौरीशंकर मंदिर से एक विशाल श्री राम शोभा यात्रा निकाली जाएगी। वहीं आने वाले दो दिनों में बड़े पैमाने पर श्री सुंदरकांड के पाठ होंगे। देश भर के बाज़ारों में एलईडी लगाकर अयोध्या धाम से सीधा प्रसारण लोगों को दिखाया जाएगा।लोग अपनी दुकानों और घरों को फूलों एवं रोशनी से सजायेंगे तथा दीप जलाकर दीपावली मनायेंगे। दिल्ली को अयोध्या बनाने की पूरी तैयारी है। 22 जनवरी को दिल्ली में एक हज़ार से अधिक भंडारे द्वारा भोजन प्रसाद वितरित किया जायेगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story