×

प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा बोले- रिटायर होकर शादी कर लें राहुल, अब BJP ही करेगी राज

सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली के स्टूडेंट रह चुके जानेमाने इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी को रिटायर हो जाने की सलाह देते हुए कहा कि आने वाले समय में बीजेपी ही नेशनल पार्टी बनकर उभरेगी।

tiwarishalini
Published on: 25 Sep 2016 4:56 PM GMT
प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा बोले- रिटायर होकर शादी कर लें राहुल, अब BJP ही करेगी राज
X

नई दिल्ली: सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली के स्टूडेंट रह चुके जानेमाने इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी को रिटायर हो जाने की सलाह देते हुए कहा कि आने वाले समय में बीजेपी ही नेशनल पार्टी बनकर राज करेगी।

यह भी पढ़ें ... राहुल के रोड शो में एबीवीपी का होर्डिंग, कहा-पोगो के बजाय पप्पू को देखें बच्चे

और क्या कहा रामचंद्र गुहा ने ?

रामचंद्र गुहा ने कहा कि कई लोगों को लगता है कि नेशनल पॉलिटिक्स में कांग्रेस पार्टी दोबारा कमबैक कर सकती है लेकिन मेरा ऐसा मानना है कि भविष्‍य में बीजेपी ही इकलौती सबसे बड़ी नेशनल पार्टी होगी। रामचंद्र गुहा ने कहा वह विचारधारा की बात नहीं कर रहे लेकिन उन्हें लगता है कि आने वाले समय में बीजेपी इंडियन पॉलिटिक्स में 1960 और 1970 के दशक की कांग्रेस सरकार की ही तरह राज करेगी।

यह भी पढ़ें ... खाट सभा में राहुल का PM पर वार, कहा- हमारे बचाए पैसों से चल रही मोदी सरकार

उन्होंने कहा कि अगले 15-20 साल के लिए बीजेपी शासन कर इंडियन पॉलिटिक्स की ताकत बनेगी। रामचंद्र गुहा ने कहा कि कांग्रेस भले ही अगले चुनावों में एंटी इनकंबेंसी की वजह से 44 से 70 या 100 सीट पर पहुंच जाए, लेकिन अब वह बड़ी ताकत बनकर फिर से नहीं उभर पाएगी।

यह भी पढ़ें ... वेलकम कांग्रेसी युवराज: दारोगा ने ऐसे लगवाई नाबालिग से झाड़ू, राहुल बोले- हम गरीबों के साथ

रामचंद्र गुहा ने कहा कि अब कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी को इंडियन पॉलिटिक्स से रिटायरमेंट ले लेना चाहिए और शादी करके अपना परिवार बसाना चाहिए। यही राहुल गांधी और देश के लिए बेहतर विकल्प है। रामचंद्र गुहा ने कहा कि कांग्रेस में जो बुद्धिजीवी और बेहद संवेदनशील नेता हैं वे पूरी तरह से गांधी परिवार पर ही निर्भर रहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं इस बात को समझ नहीं पा रहा कि आखिर ये लोग गांधी परिवार पर ही क्‍यों निर्भर रहते हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story