×

छत्तीसगढ़ : रमन ने हर्बल कंपनियों को दिया पूंजी निवेश का न्योता

Rishi
Published on: 3 Feb 2018 12:48 PM GMT
छत्तीसगढ़ : रमन ने हर्बल कंपनियों को दिया पूंजी निवेश का न्योता
X

रायपुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने वनौषधियों के उत्पादन के लिए देश की बड़ी नामी-गिरामी हर्बल कंपनियों को राज्य में पूंजी निवेश और उद्योग लगाने का न्योता दिया। वह शनिवार को 'वनौषधि छत्तीसगढ़-2018' शीर्षक दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ करने के बाद कंपनी प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने संगोष्ठी में आए वनौषधि निर्माता कंपनियों को छत्तीसगढ़ में वनौषधियों की खेती, उनके उत्पादन और बाजार व्यवस्था की संभावनाओं की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की बहुमूल्य वन संपदा में वनौषधियों के पेड़-पौधों का भी बड़ा योगदान है। राज्य में हर्बल खेती का भी तेजी से विकास हो रहा है। यह वनवासी परिवारों की अतिरिक्त आमदनी का एक बड़ा जरिया है।

ये भी देखें : गजब ! मुख्यमंत्री रमन सिंह ने फोन पर किसानों को खेती के बारे में दी सलाह

डॉ.सिंह ने निवेशकों से कहा, "अगर आप चाहें तो अपनी पांच वर्ष की कार्ययोजना बनाकर सम्मेलन के दूसरे दिन यानी कल ही इसके लिए यहां पर राज्य सरकार के साथ एमओयू कर सकते हैं।"

छत्तीसगढ़ राज्य औषधीय पादप बोर्ड द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में लगभग 400 परंपरागत वैद्यों सहित कई बड़ी कंपनियों के पदाधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। इसका आयोजन यहां शासकीय विज्ञान महाविद्यालय परिसर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में किया गया है।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि लगभग 44 प्रतिशत वन क्षेत्र वाले छत्तीसगढ़ में वनौषधियों के पेड़-पौधों की भरमार है। इनका समुचित और संतुलित दोहन किया जा रहा है। एक बहुत बड़ी ग्रामीण आबादी का पालन-पोषण इन्हीं वनौषधियों के संग्रहण कार्य से होता है। संपूर्ण आयुर्वेद वनौषधियों पर ही आधारित है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story