×

रामनाथ कोविंद होंगे देश के अगले राष्ट्रपति, जीत के बाद बोले- मैं गरीबों का प्रतिनिधि हूं

aman
By aman
Published on: 20 July 2017 10:52 AM GMT
रामनाथ कोविंद होंगे देश के अगले राष्ट्रपति, जीत के बाद बोले- मैं गरीबों का प्रतिनिधि हूं
X
रामनाथ कोविंद होंगे देश के अगले राष्ट्रपति, मिले 7 लाख से ज्यादा वोट, 25 को शपथ

नई दिल्ली: राष्ट्रपति पद के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने जरूरी मत हासिल कर लिए हैं। इस तरह कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति होंगे। रामनाथ कोविंद को कुल 66 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं, जबकि मीरा कुमार को 34 फीसदी वोट ही मिले। मतलब कोविंद को कुल 7 लाख 2 हजार 44 वोट मिले। वहीं, मीरा कुमार को 3 लाख 67 हजार वोट मिले।

गौरतलब है कि रामनाथ कोविंद को जीत के लिए 5,52,243 वोट चाहिए थे जिससे काफी अधिक उन्होंने हासिल कर लिए हैं। कोविंद राष्ट्रपति पद की शपथ 25 जुलाई को लेंगे। इससे पहले, रामनाथ कोविंद को कुल 522 सांसदों ने वोट दिया, जबकि मीरा कुमार को 225 सांसदों का वोट मिला। 21 सांसदों के वोट खारिज कर दिया गया। गोवा और गुजरात में एनडीए के पक्ष में क्रॉस वोटिंग में हुई।

'सर्वे भयन्तु सुखिनः' के विचारों से काम करूंगा

जीत के बाद रामनाथ कोविंद ने कहा, 'इस जीत के लिए देशवासियों को बहुत-बहुत धन्यवाद। उन्होंने यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार को भी बधाई दी। कोविंद आगे बोले, आज दिल्ली में जोरदार बारिश हो रही है और मुझे भी अपना बचपन याद आ रहा है। उन्होंने कहा, मैं गरीबों का प्रतिनिधि हूं। 'सर्वे भयन्तु सुखिनः' के विचारों से काम करूंगा।'उन्होंने कहा मैं इस पद तक आऊंगा, इसके बारे में कभी नहीं सोचा था। कोविंद बोले ये पल मेरे लिए बेहद भावुक करने वाला है।'

मीरा बोलीं- विचारधारा की लड़ाई आगे भी जारी रहेगी

इसके बाद यूपीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार ने भी देश के नागरिकों का धन्यवाद किया। उन्होंने रामनाथ कोविंद को जीत पर बधाई दी। कहा, विचारधारा और मूल्यों की लड़ाई आगे भी जारी रहेगी।

ये कहा कोविंद के भाई ने

रामनाथ कोविंद की जीत पर उनके भाई रामस्वरूप भर्ती ने कहा, भाई की जीत पर बधाई तो बस एक औपचारिकता है। उनकी ये जीत हमारे लिए काफी हम है। शुरू से ही काफी शांत प्रकृति के रामनाथ ने कड़ी मेहनत कर इस जगह को हासिल किया। उनकी ये जीत कई मायनों में अहम है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने रामनाथ कोविंद को जीत पर बधाई देते हुए एक के बाद एक ट्वीट किये।





आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कोविंद को और बधाई देने वालों का लगा तांता...









aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story