×

Jharkhand CM: नहीं कम हो रहीं सीएम हेमंत सोरेन की मुश्किलें, ईडी ने फिर भेजा समन

Jharkhand CM: ईडी ने झारखंड सीएम को अब एक ताजा समन जारी किया है। 27 से 31 जनवरी तक सोरेन को अपना बयान दर्ज कराने को कहा गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Jan 2024 7:07 AM GMT (Updated on: 23 Jan 2024 7:44 AM GMT)
Jharkhand CM
X

Jharkhand CM (सोशल मीडिया) 

Jharkhand CM: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय के रडार पर बने हुए हैं। 20 जनवरी को सीएम सोरेन आठ समन जारी होने के बाद पूछताछ के लिए राजी हुए थे। जिसके बाद ईडी अधिकारियों की एक टीम सीएम हाउस पहुंची और उनसे करीब सात घंटे तक सवाल-जवाब किया।

ईडी ने झारखंड सीएम को अब एक ताजा समन जारी किया है। 27 से 31 जनवरी तक सोरेन को अपना बयान दर्ज कराने को कहा गया है। जांच एजेंसी का कहना है कि 20 जनवरी को उनके बयान की रिकॉर्डिंग पूरी नहीं हुई थी, इसलिए मुख्यमंत्री को फिर से जांच में शामिल होने को कहा गया है। ईडी धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत उनका बयान दर्ज कर रही है।

पूछताछ के बाद केंद्र पर बोला था हमला

शनिवार 20 जनवरी को राजधानी रांची का सियासी तापमान चढ़ा हुआ था। सुबह से ही सीएम आवास पर सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लगने लगा था। ईडी के अनुरोध पर एक हजार सुरक्षाकर्मी मौके पर तैनात किए गए थे। अधिकारियों के समक्ष पूछताछ के लिए जाने से पहले जामताड़ा से कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से लिपटकर रोने लगे थे।

ईडी के अधिकारियों के जाने के बाद सीएम सोरेन ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केंद्र पर जमकर हमला बोला था। उन्होंने कहा, हम न कभी झुके हैं, न डरे हैं। जरूरत होगी तो गोली खा लेंगे लेकिन झुकेंगे नहीं। उन्होंने कहा कि जब से सरकार बनी तब से षड्यंत्र के जाल बिछाए जा रहे हैं। कुछ बड़े घरानों के लोग मेरे खिलाफ ये काम ED द्वारा करवा रहे हैं। लेकिन इससे घबराना नहीं हैं। जो हमें उखाड़ने की कोशिश करेगा, वो खुद उखड़ जाएगा।

9वीं बार ईडी ने जारी किया समन

जमीन घोटाला मामले में ईडी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को नौ बार समन भेज चुकी है। सबसे पहले 14 अगस्त को उन्हें नोटिस जारी किया था। दूसरी बार 24 अगस्त इसके बाद 9 सितंबर, 23 सितंबर, 4 अक्टूबर, 12 अक्टूबर, 30 दिसंबर और 13 जनवरी को समन जारी किया।

क्या है जमीन घोटाला का पूरा मामला ?

आरोप है कि झारखंड में भू-माफिया द्वारा अवैध तरीके से 4.55 एकड़ जमीन के मालिकाना हक में बदलाव करके उसे हड़प लिया गया। ऐसा सरकारी दस्तावेज में छेड़छाड़ कर किया गया। ईडी इसमें मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है। एजेंसी ने अब तक इस मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 2011 बैच के आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं, जो राज्य समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त का पद संभाल चुके हैं।

झारखंड में इस साल दो चुनाव

झारखंड देश के उन राज्यों में शामिल है, जहां इस साल पहले लोकसभा चुनाव होगा, फिर विधानसभा चुनाव। राज्य में आम चुनाव जहां अप्रैल – मई में होने की संभावना है, वहां विधानसभा चुनाव साल के आखिर में होगा। ऐसे में सियासी जानकारों की मानें तो जिस तरह से केंद्रीय एजेंसियों की सक्रियता पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ चुनाव के दौरान बढ़ गई थी, वैसा ही कुछ सीएम हेमंत सोरेन के साथ भी हो सकता है। बीजेपी लगातार उनके खिलाफ भ्रष्टाचार को बड़ा मुद्दा बनाने में जुटी हुई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story