×

आश्रयहीन जीवों के प्रति रतन टाटा ने ट्वीट कर जताई संवेदना, कहा हमारी थोड़ी सी जागरूकता से बच सकती है कितने बेजुबानों...

Ratan Tata Tweet: अपने संवेदनात्मक ट्वीट के जरिए उन्होंने मुंबई में बरसात के महीने में सड़क पर रहने वाले कुत्तों और बिल्लियों के लिए सभी से उनका ख्याल रखने की अपील की है।

Jyotsna Singh
Published on: 4 July 2023 2:04 PM GMT
आश्रयहीन जीवों के प्रति रतन टाटा ने ट्वीट कर जताई संवेदना, कहा हमारी थोड़ी सी जागरूकता से बच सकती है कितने बेजुबानों...
X
Ratan Tata (Pic: Social Media)

Ratan Tata Tweet: देश की जानें मानें हस्ती देश के दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के चेयरमैन ऐमिरेट्स रतन टाटा के उदार व्यक्तित्व से भला कौन वाकिफ नहीं है। जरूरतमंदों को तत्क्षण मदद पहुचानें, जाने कितने अनाथालयों में रह रहे बच्चों के लिए यथा संभव डोनेशन प्रोवाइड करवाने जैसी कई मानवता से ओतप्रोत उनके कृत्य हैं, जिनकी जितनी भी तारीफ की जाए कम है। माटी के मानुष को मानवता का संदेश देने वाले महान व्यक्तित्व रतन टाटा का प्रेम उतना ही जीव, जन्तुवों के साथ भी है।

इस बात की मिसाल उनके ट्विटर अकाउंट पर अभी कुछ समय पहले पोस्ट किए गए संदेश से लगाया जा सकता है, जहां पर उन्होंने सड़क पर घूमने वाले कुत्ते और बिल्लियों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा है कि "अब जब मानसून का महीना आ चुका है, बहुत से आवारा कुत्ते और बिल्लियां हमारी कारों के नीचे बारिश से बचने के लिए आश्रय ले लेते हैं, ऐसे में हम सबको अपनी कारों को स्टार्ट करने से पहले उनके नीचे एक बार जरूर जांच लें। ताकि गाड़ियों के नीचे बारिश से बचने के लिए छिपे हुए इन जीवों को घायल होने से उनकी रक्षा की जा सके।

अपनी गाड़ियों के नीचे उनकी उपस्थिति का हमें ध्यान न रखने पर, पर वो जीव गंभीर रूप से चोटिल हो सकते हैं, विकलांग हो सकते हैं बल्कि हमारी असावधानी से उनकी मौत भी हो सकती है। यह और भी ज्यादा मानवतापूर्ण कृत्य होगा यदि इस बारिश के मौसम में हम सब मिलकर उन जीवों के लिए एक कुछ समय के लिए एक आश्रय स्थल का इंतजाम कर सकें"

अपने इस संवेदनात्मक ट्वीट के जरिए उन्होंने मुंबई में बरसात के महीने में सड़क पर रहने वाले कुत्तों और बिल्लियों के लिए सभी से उनका ख्याल रखने की अपील की है। साथ ही आवारा पशुओं के लिए लोगों से मानवता दिखाने के लिए प्रेरित किया है।

टाटा ग्रुप ऑफ कंपनीज के न्यूजलेटर में प्रकाशित हुआ कार्य

आपको बताते चलें कि शांतनु नायडू जो रतन टाटा के कार्यालय में सहायक के पद पर कार्यरत हैं, उन्होंने अपने जीवन में एक डॉग लवर होने के चलते स्ट्रे डॉग्स को लेकर काफी काम किया है। उन्होंने इस कार्य में सहयोग की दृष्टि से स्ट्रे डॉग्स की मदद के संदर्भ में टाटा संस के चेयरमैन ऐमिरेट्स रतन टाटा को एक पत्र लिखा और जिसकी प्रक्रिया पाकर उन्हे बड़ी हैरानी हुई जब उन्हें इस कार्य में सहयोग करने के लिए रतन टाटा का साइन किया हुआ पत्र रिसीव हुआ।

डॉग लवर रतन टाटा ने शांतनु नायडू से इस पत्राचार के पश्चात मुलाकात कर स्ट्रे डॉग्स के लिए उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। इसी के साथ उनके हौसले को बुलंद करने साथ ही और लोगों को भी इस तरह के सहयोग की भावना से प्रेरित करने के लिए शांतनु नायडू का स्ट्रे डॉग्स के लिए किया गया कार्य टाटा ग्रुप ऑफ कंपनीज के न्यूजलेटर में एक रिवॉर्ड के तौर पर प्रमुखता से प्रकाशित भी किया गया है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story