×

Ration Card Benefits: राशन कार्ड बनवाने के ये हैं फायदें, घर बैठे आसानी से कर सकेत हैं Apply, इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

Ration Card Benefits in Hindi: राशन कार्ड की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस कार्ड को पहचान (ID Proof) और निवास (Address Proof) दोनों के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Vidushi Mishra
Updated on: 21 Jun 2022 10:30 AM GMT
Ration Card Benefits in Hindi
X

Ration Card Benefits in Hindi (फोटो-सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Ration Card Benefits in Hindi: राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। ये कार्ड सब्सिडी दर पर सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनाज और ईंधन का लाभ उठाने के लिए व्यक्तियों को दिया जाता है। प्रदेश सरकार द्वारा ये सुविधा राज्य की जनता के भरण-पोषण के लिए दी जाती है। इसके तहत जिन लोगों के पास राज्य राशन कार्ड होता है, उन्हें हर महीन खाद्य एंव आपूर्ति विभाग द्वारा राशन दिया जाता है। इस राशन में कार्ड धारकों को गेहूं, चावल, दाल, चने, रिफाइन्ड का पैकेट, नमक के पैकेट, केरोसीन आदि सभी वस्तुएं बहुत कम दामों पर दी जाती हैं। लेकिन देश में कोरोना महामारी के समय से केंद्र सरकार के एलान के बाद से फ्री में अनाज कार्ड धारकों को दिया जा रहा था।

राशन कार्ड तीन तरह के एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड और एएवाय राशन कार्ड होते हैं। जिसे लोगों की आर्थिक स्थिति और आय-संपत्ति के अनुसार उन्हें दिया है। ताजा आकड़ों के अनुसार, अभी देश में लगभग 80 करोड़ लोग इस कार्ड का लाभ उठा रहे हैं। असल में राशन कार्ड का फायदा सिर्फ राशन लेने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इससे और भी कई काम बड़ी आसानी से हो जाते हैं।

लेकिन अब केंद्र सरकार ने 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' प्रणाली लागू कर दी है। जिसके चलते अब आप किसी भी राज्य के राशन कार्ड का लाभ देश में कहीं भी उठा सकते हैं। और तो और इसे बनवाने की प्रक्रिया बहुत आसान है। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है।

राशन कार्ड के उपयोग (Benefits of Ration Card)

सबसे पहले तो राशन कार्ड की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस कार्ड को पहचान (ID Proof) और निवास (Address Proof) दोनों के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ये कार्ड कई सारे काम के लिए वैध आईडी और एड्रेस प्रूफ का काम करता है।

इसके साथ ही इस कार्ड के जरिए आप मुफ्त में अनाज के अलावा सब्सिडी पर खाद्य पदार्थों और ईंधन की खरीदारी कर सकते हैं।

दूसरी तरफ अगर आपको पासपोर्ट बनवाना है या बैंक में खाता खुलवाना है तो भी राशन कार्ड को पहचान पत्र और निवास प्रमाण के तौर में इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी इसे वैध प्रमाण माना जाता है। दूसरी तरफ राशन कार्ड के रहने से एलपीजी गैस का कनेक्शन लेना भी आसान हो जाता है।

इन लोगों को नहीं मिलेगा राशन कार्ड का लाभ

जिन लोगों के पास चार पहिया वाहन, एसी, ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, पांच केवीए का जनरेटर है, उनके पास राशन कार्ड नहीं होना चाहिए। साथ ही पांच एकड़ से अधिक सिंचित भूमि, ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख और शहरी क्षेत्र में तीन लाख रुपये सालाना आय से अधिक वालों का राशन कार्ड निरस्त होगा।

राशन कार्ड 2022 का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required to apply for Ration Card 2022)

  1. मुखिया का पासपोर्ट साइज़ की 3 फोटोग्राफ
  2. आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  3. पैन कार्ड की फोटोकॉपी
  4. ड्राइविंग लाइसेंस
  5. मतदाता पहचान पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. वर्तमान की टेलीफ़ोन बिल जो आवेदक के नाम पर हो
  8. एलपीजी कार्ड जो आवेदक के नाम पर हो

राशन कार्ड 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to Apply Online for Ration Card 2022)

  1. सबसे पहले राशन कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आप सभी के होम पेज पर e-district ऑप्शन दिखाई देगा उस में कल पर क्लिक कर दें ।
  3. इसके पश्चात आप सभी के सामने एक नया पेज खुल जाएगा उस पर आप सभी को लॉगइन फॉर्म में CSC/e-District user के विकल्प का चयन करना है।
  4. अब आप सभी उम्मीदवार एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे इस पर आप सभी को अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर देना है।
  5. इसके पश्चात सभी उम्मीदवारों को नीचे देगा कैप्चा कोड को दर्ज करना है।
  6. अब सभी उम्मीदवार एक बार और सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  7. इस प्रकार से आप सभी का यूपी राशन कार्ड 2022 के लिए आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा।
Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story