×

Ration Card Check : राशन कार्ड से कट तो नहीं गया नाम, लाभ से आप पीछे न रह जाए, ऐसे चेक करके जाने स्टेटस...

Ration Card Check : जो लोग पात्र होते हैं उनके राशन कार्ड बनाए जाते हैं, जिसके बाद सरकारी राशन की दुकान से मुफ्त राशन और सस्ता राशन मुहैया कराया जाता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 14 May 2023 4:57 PM GMT
Ration Card Check : राशन कार्ड से कट तो नहीं गया नाम, लाभ से आप पीछे न रह जाए, ऐसे चेक करके जाने स्टेटस...
X
Ration Card Holder can check there card status.

Ration Card Check : केवल दूर दराज के गांव और ग्रामीण इलाके ही नहीं बल्कि नगरों में भी निवास करने वाले लोग है जो गरीब वर्ग से आते है। इन लोगों के लिए सरकार ने कई तरह की सेवाएं देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। जिनका लाभार्थी बनने के लिए उन्हें जारी दिशा निर्देशों के माध्यम से आवेदन करना होता है या कार्ड बनाना होता है। उन्ही में से एक सेवा है राशन कार्ड की। जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को राशन उचित दामों पर प्रदान करता है। जिसके लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है ताकि कोई भी व्यक्ति सरकारी मदद से वंचित न रह जाए। इससे लोगों को सस्ता व मुफ्त राशन मुहैया कराने के लिए राशन कार्ड बनवाना पड़ता है, जो लोग जारी गाइडलाइंस के अंतर्गत योग्यता के अधीन आते है उनके राशन कार्ड बनाए जाते है। जिसके बाद सरकारी राशन की दुकान से मुफ्त राशन और सस्ता राशन देने की सुविधा उनके लिए की जाती है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि राशन कार्ड में सम्मिलित नामों को समय समय पर रिन्यू कर अपडेटेड लिस्ट जारी की जाती है। जिसके कारण कई लोगों के नाम राशन कार्ड से हट भी जाते है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आप अपना नाम कैसे चेक करें कि कहीं आपका नाम तो राशन कार्ड से हट तो नहीं गया है? तो चलिए बताते हैं हम आपको कि आप कैसे चेक कर सकते हैं, आपका नाम राशन कार्ड से हटाया तो नहीं गया है। आप को इसके लिए वेबसाइट्स पर जाकर कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगा...

मुख्यतः तीन कारणों से नाम हटाया जा सकता है -

राशन कार्ड का लगातार इस्तेमाल न करते रहने पर।

कभी राशन लेना, तो कभी लंबे समय तक न लेने पर।

अयोग्य होने के बाद भी नाम दर्ज होने पर भी इस स्थिति में हट सकता है।

इन आसान के स्टेप्स को फॉलो कर आप जान सकते हैं कि आपका नाम है या हटा दिया गया है -

स्टेप 1 (Step -1)

आप भी सरकार की सुविधाओं का लाभ उठाते है। और आपके पास भी राशन कार्ड है तो आपको भी अपने कार्ड की डिटेल्स को समय समय पर चेक करते रहना चाहिए। की आपका नाम भी कही कट तो नही गया। या फिर घर के किसी सदस्य का नाम इसके लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/Default.aspx पर जाना पड़ेगा।

स्टेप 2(Step -2)

इसके बाद आपको 'राशन कार्ड' वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। फिर आपको 'Ration Card Details On State Portals' वाले विकल्प पर क्लिक करना है अब अपना राज्य चुन लें और साथ ही जिला, ब्लॉक और पंचायत भी चुन कर जानकारियां भरें।

स्टेप 3(Step -3)

फिर आपको राशन वाली दुकान, राशन डीलर का नाम और अपने राशन कार्ड का प्रकार चुनना है अब आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी, जहां आप चेक करके ये जान सकते हैं कि आपका नाम राशन कार्ड से कटा है या नहीं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story