×

Ration Card Holders: राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार का बड़ा एलान, अब ATM की तरह होगा इस्तेमाल

Ration Card Holders: बिहार सरकार ने राशन कार्ड धारकों की राह आसान बनाने के लिए बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के तहत अब बहुत जल्द स्मार्ट कार्ड बांटे जाएंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Aug 2022 8:54 AM GMT
ATM card of ration card holders
X

राशन कार्ड धारकों का एटीएम कार्ड

Ration Card Holders: अब राशन कार्ड धारकों की सारी परेशानी दूर हो जाएगी। जीं हां बिहार सरकार (Bihar Government) ने राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा एलान किया है। राज्य सरकार के इस फैसले के तहत अब लोगों को बार-बार राशन कार्ड (Ration Card) बनवाने की झंझट से राहत जल्द ही मिलेगी। इसके लिए बिहार में बहुत जल्द ही स्मार्ट कार्ड योजना लागू हो सकती हैं। बिहार सरकार की इस योजना के तहत 1 करोड़ 81 लाख राशन कार्डधारक परिवारों को स्मार्ट कार्ड बांटे जाएंगे।

बिहार सरकार (Bihar government) ने राशन कार्ड धारकों की राह आसान बनाने के लिए बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के तहत अब बहुत जल्द स्मार्ट कार्ड बांटे जाएंगे। ऐसे में एक स्मार्ट कार्ड बनने के बाद फिर लाभार्थी परिवारों को दूसरा राशन कार्ड बनवाने की कोई जरूरत नहीं होगी।

अब कार्ड धारकों पर नहीं चलेगी दुकानदारों की मनमानी

सरकार द्वारा दी जा रही इस स्मार्ट राशन कार्ड (Smart Ration Card) योजना का इस्तेमाल लोग एक तरह से एटीएम (ATM) कार्ड की तरह कर पाएंगे। जिससे राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता और जन वितरण प्रणाली (PDS) के अब कार्ड धारकों पर दुकानदारों अपनी मनमानी नहीं चला पाएंगें।

ऐसे में खास बात ये है कि स्मार्ट राशन कार्ड में एक क्यूआर कोड होगा। जिससे राशन कार्डधारक को कहीं भी और किसी भी पीडीएस यानी किसी भी राशन की दुकान से राशन आसानी से मिल पाएंगे। जैसे किसी भी एटीएम से किसी भी बैंक का ग्राहक पैसे निकाल सकता है।

इसके लिए सबसे जरूरी है कि राशनकार्ड में शामिल सदस्यों में जिनका आधार सिडिंग नहीं हुआ है वे 31 मार्च तक आधार सिडिंग जरुर करा ले। तभी राज्य सरकार की योजना का लाभ मिलने में आसानी होगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार ने कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड के अंतर्गत आधार सिडिंग एवं सत्यापन का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश सभी अनुमंडल अधिकारियों को जारी कर दिया गया है।

आपको बता दें कि बिहार में 1 करोड़ 81 लाख लोगों के पास राशन कार्ड हैं। जिससे 8 करोड़ 81 लाख लोग राशन का लाभ उठा रहे हैं। इसमें कम से कम एक पारिवारिक सदस्य का 100 प्रतिशत आधार सिडिंग है। हालांकि एक करोड़ 60 लाख लोगों का आधार सिडिंग नहीं हुआ है। इसलिए 31 मार्च तक आधार सिडिंग ध्यान से करवा लें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story