×

Ration Card News: सरकार ने लिया बड़ा फैसला राशन कार्ड धारकों को होगा बड़ा लाभ, जाने डिटेल

Ration Card Latest News : राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत सभी राशन कार्डों को डिजिटल किया जाएगा। जिसके बाद आपको राशन देने की लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 30 Jun 2022 6:12 AM GMT
Digital Ration Card
X

Digital Ration Card (Image Credit : Social Media)

Ration Card Updates : यदि आप भी राशन कार्ड धारक हो तो यह खबर आपके लिए काम की है। सरकार राशन कार्ड को लेकर एक बड़ा बदलाव कर रही है। इस बदलाव के बाद राशन कार्ड (Ration card) लाभार्थियों को और अधिक लाभ मिलने लगेगा। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के पूरा होने के बाद आपको राशन लेने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। राज्य सरकार ने इस योजना को लेकर काम भी शुरू कर दिया है।

डिजिटल राशन कार्ड

सरकार राशन कार्ड को डिजिटल रूप दे रही है जिससे आपको लाइनों में खड़ा हो कर राशन लेने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। राशन कार्ड के डिजिटलाइजेशन को लेकर उत्तराखंड सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने यह लक्ष्य रखा है कि जुलाई 2022 तक प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारकों के पास डिजिटल राशन कार्ड होगा। राशन कार्ड डिजिटलाइजेशन से राशन कार्ड धारकों को कई लाभ मिलने लगेंगे।

कोरोना के वजह से हुई देरी

बता दें राशन कार्ड को डिजिटल स्वरूप देने का प्लान साल 2020 में उत्तराखंड सरकार ने पेश किया था। इस प्रक्रिया पर काम भी शुरू कर दिया गया था मगर इस बीच कोरोनावायरस महामारी के दस्तक के कारण इस प्लान पर पूरी तरह काम नहीं किया जा सका। अब धीरे-धीरे कोरोनावायरस संक्रमण के मामले कम होने बाद उत्तराखंड सरकार एक बार फिर इस योजना को पूरा करने में लग गई है। इसके तहत जुलाई 2022 के अंत तक प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारकों के पास डिजिटल राशन कार्ड होगा। आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अब तक करीब 13 लाख राशन कार्डों को डिजिटल कर दिया गया है, जिसके जरिए राशन कार्ड धारक आसानी से राशन ले रहे हैं।

डिजिटल राशन कार्ड आने से राशन कार्ड धारक किसी भी राशन कार्ड के सरकारी दुकान से अपने यूनिट नंबर के सहारे बड़े ही आसानी से राशन ले सकते हैं, इसके अलावा एटीएम से भी राशन निकाल सकते हैं। फिलहाल उत्तराखंड सरकार इस योजना को लेकर तेजी से काम कर रही है, अगले 30 दिनों में इस काम को उत्तराखंड सरकार पूरा भी कर लेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story