Ration Card New Rule: अब राशन कार्ड का नया नियम, मोबाइल ओटीपी के बिना नहीं होगा कोई काम

Ration Card New Rule: अब सीएससी (जन सेवा केंद्र) से राशन कार्ड के आवेदन के समय आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। यह ओटीपी सत्यापन द्वारा वास्तविक और नकली आवेदकों की पहचान करेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Aug 2022 11:32 AM GMT
ration from ration card
X

राशन कार्ड से राशन (फोटो- सोशल मीडिया)

Ration Card New Rule: राशन कार्ड में धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार राशन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया को पूरी तरह से सुरक्षित बना रही है। अब सीएससी (जन सेवा केंद्र) से राशन कार्ड के आवेदन के समय आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। यह ओटीपी सत्यापन द्वारा वास्तविक और नकली आवेदकों की पहचान करेगा। इतना ही नहीं, आवेदक का मोबाइल नंबर और आधार भी प्रमाणित होगा। यह नई व्यवस्था लागू कर दी गई है।

फर्जी आधार और राशन कार्ड में डुप्लीकेट के कई मामले सामने आए हैं। इस धोखाधड़ी को रोकने और राशन कार्ड को सुरक्षित बनाने के लिए सरकार ने आवेदन के समय ही आवेदक के मोबाइल नंबर और आधार को प्रमाणित करने के लिए ओटीपी की व्यवस्था की है। आवेदक के आधार से जुड़े नंबर पर ओटीपी आएगा। इससे लोग किसी और के आधार का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

आवेदन की पीडीएफ अपलोड की जाएगी

जन सेवा केंद्र संचालकों को अब राशन कार्ड आवेदक के सभी रिकॉर्ड और आवेदन पत्र की एक पीडीएफ फाइल बनाकर वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। जन सेवा केंद्र ऑपरेटर को आवेदक के सभी कागजात और आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर भी लेने होंगे। बहुत जल्द लोग घर बैठे खाद्य विभाग की वेबसाइट पर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस बारे में डीएसओ सुनील कुमार सिंह का कहना है कि इसके लिए जल्द ही विभागीय वेबसाइट पर अलग से लिंक उपलब्ध कराया जाएगा।

यदि वर्तमान पता आधार में नहीं है, तो निवास प्रमाण पत्र लिया जाएगा

नई व्यवस्था में यदि राशन कार्ड के आवेदक के आधार में वर्तमान पता दर्ज है तो आवेदक को निवास प्रमाण पत्र लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि वर्तमान पता (जहां से आवेदक आवेदन कर रहा है) आधार में दर्ज नहीं है, तो निवास प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story