×

Ration Scam Case: सुबह-सुबह एक्शन में ED, बंगाल में कई जगहों पर रेड, फारूक अब्दुल्ला को भी थमाया नोटिस

Ration Scam Case: छह जगहों पर तलाशी अभियान चल रहा है। इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों का हवाल कनेक्नशन सामने आया है, जिसके जांच की जा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Feb 2024 5:15 AM GMT (Updated on: 13 Feb 2024 5:26 AM GMT)
Ration Scam Case
X

Ration Scam Case  (photo: social media )

Ration Scam Case: पश्चिम बंगाल के चर्चित राशन वितरण घोटाले को लेकर एकबार फिर केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय एक्टिव है। मंगलवार सुबह राजधानी कोलकाता और हावड़ा के कई जगहों पर एक साथ रेड मारी गई है। जानकारी के मुताबिक, छह जगहों पर तलाशी अभियान चल रहा है। इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों का हवाल कनेक्नशन सामने आया है, जिसके जांच की जा रही है।

राशन घोटाला बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमुल कांग्रेस के कई नेताओं की गले की फांस बन चुका है। ईडी ने बीते साल ममता सरकार में कैबिनेट मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक को गिरफ्तार किया था। जो घोटाले के दौरान राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री थे। फिलहाल उनके पास वन विभाग है। मलिक फिलहाल जेल में हैं लेकिन सीएम ममता बनर्जी ने अभी भी उन्हें मंत्री पद से नहीं हटाया है।

घोटाले का पैसा हवाले के जरिए बाहर भेजा गया !

जानकारी के मुताबिक, ईडी को गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के दौरान पता चला कि घोटाले की रकम को भारतीय मुद्रा से विदेशी मुद्रा में बदलकर बाहर भेजा गया है। जिन लोगों के यहां आज रेड मारी गई है, उनमें कारोबारी और घोटाले में पहले गिरफ्तार किए गए लोगों से करीबी जुड़े लोग शामिल हैं। एजेंसी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय बलों के साथ ईडी की टीमों ने साल्ट लेक, काइखली, मिर्जा गालिब स्ट्रीट, हावड़ा और कुछ अन्य स्थानों पर छापेमारी की है।

जनवरी में ईडी की टीम पर हुआ था हमला

जनवरी की शुरूआत में ईडी की टीम राशन घोटाले के सिलसिले में ही मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक के नजदीकी और संदेशखाली का दबंग टीएमसी नेता शाहजहां शेख के घर रेड डालने पहुंची थी। जहां करीब एक हजार लोगों की भीड़ ने 28 सीआरपीएफ जवानों के साथ आई ईडी की टीम पर जानलेवा हमला कर दिया था, जिसमें तीन अधिकारी घायल हो गए थे। घटना के बाद से शेख फरार चल रहा है।

फारूक अब्दुल्ला को भी मिला ईडी नोटिस

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला को प्रवर्तन निदेशालय ने एकबार फिर समन जारी किया है। अब्दुल्ला को जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ के लिए एजेंसी के श्रीनगर स्थित दफ्तर में पेश होने को कहा गया है। ईडी ने उन्हें आज यानी 13 फरवरी को ही बुलाया है। हालांकि, नेशनल कॉन्फ्रेंस सांसद ने मंगलवार को पेश होने में असमर्थता जताई है। उन्होंने कहा कि वे इस समय जम्मू में हैं, श्रीनगर जाने के बाद ईडी के सामने पेश होंगे। इससे पहले 11 जनवरी को भी उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन अब्दुल्ला नहीं गए थे।

बता दें कि जिस समय में जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में वित्तीय धांधली हुई, उस वक्त फारूक अब्दुल्ला उसके अध्यक्ष हुआ करते थे और यूपीए सरकार में होने के कारण उनका खासा रसूख था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story