×

RBI ने बैंकों के लिए जारी किया अलर्ट, कहा-आपातकाल के लिए रहें तैयार

चीन से जिस कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी, अब यह दुनियाभर में फैल चुका है। भारत भी कोरोना वायरस के प्रकोप से अछूता नहीं है। इस वायरस की वजह से देश की इकोनॉमी भी प्रभावित हुई है।

Aditya Mishra
Published on: 16 March 2020 11:03 AM GMT
RBI ने बैंकों के लिए जारी किया अलर्ट, कहा-आपातकाल के लिए रहें तैयार
X

नई दिल्ली: चीन से जिस कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी, अब यह दुनियाभर में फैल चुका है। भारत भी कोरोना वायरस के प्रकोप से अछूता नहीं है। इस वायरस की वजह से देश की इकोनॉमी भी प्रभावित हुई है। इस बीच, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंकों से आपातकाल के लिए तैयार रहने को कहा है।

आरबीआई ने कहा कि वैश्विक के साथ-साथ घरेलू स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। कोरोना वायरस के फैलने के साथ वैश्विक स्तर पर वित्तीय बाजारों में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखा गया है।

आरबीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि इससे धारणा प्रभावित हुई है और निवेशक सुरक्षित जगह निवेश करने को लेकर बाजार से पैसा निकाल रहे हैं।' केंद्रीय बैंक ने आगे कहा, 'रिजर्व बैंक वैश्विक और घरेलू गतिविधियों पर लगातार नजर रखे हुए हैं. हम उपयुक्त कदम उठाने को तैयार हैं।'

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस पर बड़ी खबर, अमेरिका ने खोजा इलाज, वैक्सीन का ट्रायल होगा शुरू

सरकार एक्टि व मोड में

इस बीच, कोरोना वायरस के भारत में प्रकोप से केंद्र सरकार एक्टि व मोड में आ गई है। सरकार ने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों को तीन मार्च या उससे पहले जारी सभी नियमित वीजा-ई-वीजा को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा 26 तरह की दवा सामग्री और पैरासेटामोल, विटामिन बी1 और बी12 सहित कुछ दवाओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है, ‘‘कुछ खास तरह के सक्रिय औषधि सामग्री (एपीआई) और फॉर्मुलेशंस का निर्यात तुरंत प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है। यह प्रतिबंध अगले आदेश तक जारी रहेगी।’’

एपीआई विभिन्न प्रकार की दवाओं के निर्माण में कच्चे माल के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। सरकार की ओर से की गई यह घोषणा कोरोना वायरस के दुनिया के कई देशों में फैलने के बाद उपजी चिंता को देखते हुए काफी अहम है। हालांकि, भारत एपीआई का भारी मात्रा में चीन से आयात करता है लेकिन सीमित मात्रा में यह इसका निर्यात भी करता है।

कोरोना वायरस: नया हेल्पलाइन नंबर जारी, 1800112545 पर ले सकते हैं जानकारी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story