होशियार : एक बार फिर ATM पर लगेंगी लंबी लाइन, आरबीआई ने कम किया कैश फ्लो

Rishi
Published on: 8 April 2017 1:32 PM GMT
होशियार : एक बार फिर ATM पर लगेंगी लंबी लाइन, आरबीआई ने कम किया कैश फ्लो
X

नई दिल्ली : अभी तो नोटबंदी के जख्म भरे भी नहीं है, कि एक फिर आरबीआई झटका देने को तैयार हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक ने लगभग 25 प्रतिशत कैश फ्लो कम कर दिया है। इसके बाद आने वाले कुछ दिनों में एक बार फिर आम आदमी परेशान होगा। एटीएम के बाहर लंबी लाइन होंगी।

ये भी देखें : अंग्रेजों के बाद अब शराब के खिलाफ जंग लड़ रहे ये स्वतंत्रता सेनानी, सरकार को दी धमकी

सूत्रों के मुताबिक आरबीआई ने सोची समझी रणनीति के तहत ऐसा किया है। ताकि केंद्र सरकार की मंशा मुताबिक डिजीटल ट्रांजैक्शन का चलन बढ़ सके। नोटबंदी के दौरान जहाँ डिजीटल ट्रांजैक्शन का काफी प्रयोग किया गया। वहीँ बाद में इसमें कमी दर्ज हुई। इसके बाद बैंक ने नोटों की सप्लाई को कम करने का निर्णय लिया ताकि डिजीटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिले।

इसके बाद देश के कई हिस्सों में एटीएम या तो बंद नजर आ रहे हैं या फिर बंद होने की कगार पर हैं। इस निर्णय के बाद उन्हें तो कोई परेशानी नहीं होगी जिनके पास पर्याप्त पैसा बैंक में जामा है। लेकिन जो व्यक्ति सेलरी आते ही पूरा का पूरा कैश निकाल लेते हैं। उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि वो जहाँ से रोजाना सामान खरीदते हैं, वहां कार्ड से पेमेंट करने में काफी परेशानी होती है। ऐसा इस लिए है, क्योंकि सब्जी वाले ठेले वाले या छोटी दुकानदारी करने वाले ऐसे साधन नहीं रखते, जिससे वो कार्ड या स्मार्ट फोन के जरिये भुगतान ले सकें।

हमारी जानकारी के मुताबिक सरकारी बैंक तो फिलहाल अपने एटीएम में पैसा डाला रहे हैं। लेकिन प्राइवेट बैंकों के 30 में से एक एटीएम पर ही पैसा निकलते नजर आ रहा है।

अब इसके बाद हमारा यही कहना है कि आप भी कमर कस लीजिए लाइन में लगने के लिए। क्योंकि आपके इलाके में शायद एक या दो ही एटीएम ऐसे होंगे जहाँ से पैसा निकलेगा या निकल रहा होगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story