आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले

Published by राम केवी Published: November 13, 2018 | 11:03 am

आरबीआई

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक आफ इंडिया और केंद्र सरकार के बीच पिछले कुछ हफ्ते से चल रहे विवाद को लेकर एक समाधान तक पहुंचने के लिए समझा जाता है कि आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने गत सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। सूत्रों का कहना है कि उर्जित शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में थे और उन्होंने पीएमओ के कुछ अधिकारियों से मुलाकात की है।

बैठकों में प्रधानमंत्री भी शामिल रहे। बैठक में चुनावी वर्ष में विकास दर को बनाए रखने उधारी मानदंडों को बढ़ाने जैसे मुद्दों पर वित्त मंत्रालय और केंद्रीय बैंक के बीच विचार विमर्श हुआ। सूत्रों का कहना है कि आरबीआई छोटे और मझोले कारोबारियों के लिए उधारी देने के लिए एक विशेष योजना लाने जा रहा है इस बात के संकेत हैं। लेकिन तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि रिजर्व बैंक के अपने अधिशेष के साथ क्या एनबीएफसी के लिए तरलता की स्थिति कम करने के बारे में भी विचार हुआ है।

आरबीआई और सरकार के बीच तनाव हाल ही में उस समय बढ़ गया जब वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर को दिशानिर्देश जारी करने की शक्ति प्रदान करने के लिए आरबीआई अधिनियम के धारा 7 के तहत चर्चा शुरू की। पिछले दिनों आर्थिक मामलों के सचिव ने हालांकि कहा था कि सरकार को तत्काल फंड की कोई जरूरत नहीं है और न ही आरबीआई को 3.6 लाख करोड़ का स्थानांतरण करने के लिए कहने का कोई प्रस्ताव है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App