×

रुपये में गिरावट रोकने को RBI के दखल से विदेशी पूंजी भंडार घटा

Manali Rastogi
Published on: 18 Aug 2018 2:35 AM GMT
रुपये में गिरावट रोकने को RBI के दखल से विदेशी पूंजी भंडार घटा
X

मुंबई: डॉलर के मुकाबले लगातार गिरते रुपये को थामने के लिए देश के केंद्रीय बैंक द्वारा किए जानेवाले दखल से देश के विदेशी पूंजी भंडार में 1.80 अरब डॉलर की गिरावट आई है। विश्लेषकों ने शुक्रवार को यह बात कही। देश का विदेशी पूंजी भंडार 10 अगस्त को समाप्त सप्ताह में 1.82 अरब डॉलर घटकर 400.88 अरब डॉलर हो गया, जो 27,621.1 अरब रुपये के बराबर है।

यह भी पढ़ें: केरल 12 जिलों में रेड अलर्ट : बारिश ने मचाई तबाही , बाढ़ से 174 मरे

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से जारी साप्ताहिक आंकड़े के अनुसार, विदेशी पूंजी भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा भंडार आलोच्य सप्ताह में 1.94 अरब डॉलर घटकर 376.26 अरब डॉलर हो गया, जो 25,930.9 अरब रुपये के बराबर है।

कोटक सिक्युरिटीज के उप-उपाध्यक्ष (करेंसी और इंटरेस्ट रेट) अनिंद्य बनर्जी के मुताबिक, यह गिरावट आरबीआई द्वारा रुपये की गिरावट को रोकने के लिए दी गई दखल के कारण आई है।

आरबीआई अपने मध्यस्थों (ज्यादार बैंकों) के माध्यम से बाजार में डॉलर की खरीदारी या बिक्री करती है, ताकि रुपये की दर में स्थिरता आए। डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को ओवरसीज बाजारों में कमजोरी बनी हुई है। विश्लेषकों के मुताबिक, यह रुझान अगले सप्ताह तक घरेलू करंसी बाजार में बना रह सकता है।

रुपये की कमजोरी में भूराजनीतिक कारणों के अलावा अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रम विदेशी पूंजी बहिर्भाव है। दोपहर 12.45 बजे अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 70.10 के स्तर के आसपास रहा। पारसी नववर्ष की वजह से शुक्रवार को घरेलू स्पॉट करेंसी बाजार बंद है। गुरुवार को रुपया स्पॉट बाजार में 70.39 डॉलर के रिकॉर्ड निम्न स्तर पर रहा।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story