×

मौद्रिक नीति समीक्षा: RBI की ब्याज दरों में बदलाव की संभावना नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा बुधवार को की जानेवाली मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में किसी परिवर्तन की उम्मीद नहीं है। हालांकि नवीनतम आंकड़ों में मुद्रास्फीति और आर्थिक वृद्धि दर दोनों में गिरावट दर्ज की गई है।

tiwarishalini
Published on: 5 Jun 2017 12:46 PM GMT
मौद्रिक नीति समीक्षा: RBI की ब्याज दरों में बदलाव की संभावना नहीं
X
आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक कल., ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा बुधवार को की जानेवाली मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में किसी परिवर्तन की उम्मीद नहीं है। हालांकि नवीनतम आंकड़ों में मुद्रास्फीति और आर्थिक वृद्धि दर दोनों में गिरावट दर्ज की गई है।

पिछले महीने सरकार के सांख्यिकीविद द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) दर मार्च में खत्म हुई तिमाही में गिरकर 6.1 फीसदी पर आ गई, जोकि नवंबर में की गई नोटबंदी का नतीजा है।

इस दौरान अप्रैल में खुदरा महंगाई दर घटकर 2.99 फीसदी रही, जोकि मार्च में 3.89 फीसदी थी। इनमें खाद्य पदार्थो की कीमतों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई है।

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित नई सीरीज के मुताबिक, पिछले साल के अप्रैल में मुद्रास्फीति की दर 5.47 फीसदी थी। वहीं, समीक्षाधीन अवधि में उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) गिरकर 0.61 फीसदी दर्ज की गई, जो मार्च में 2.01 फीसदी थी।

आरबीआई ने अप्रैल में अपनी पिछली मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर या अल्पकालिक ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करते हुए इसे 6.25 फीसदी पर रखा था। आरबीआई ने कहा था, "मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का लक्ष्य मध्यम अवधि में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक को चार फीसदी (दो फीसदी ऊपर-नीचे) रखना है, जबकि विकास को भी बढ़ावा देना है।"

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story