×

RBI का अलर्ट, खतरे में हजारों करोड़, एनी डेस्क ऐप को डाउनलोड न करें

आरबीआई ने देश के सभी बैंकों को चेतावनी दी है की यूपीआई के जरिए उनके ग्राहकों के बैंक खातों से जालसाज आसानी से फर्जीवाडा कर सकते हैं। जालसाजी करने वाला एनी डेस्क नाम के ऐप को डाउनलोड करने के लिए रिक्वेस्ट भेजता है। इसके बाद ग्राहक के मोबाइल पर आए नौ डिजिट के कोड को मांगता है।

Rishi
Published on: 17 Feb 2019 11:53 AM GMT
RBI का अलर्ट, खतरे में हजारों करोड़, एनी डेस्क ऐप को डाउनलोड न करें
X

मुंबई : आरबीआई ने देश के सभी बैंकों को चेतावनी दी है की यूपीआई के जरिए उनके ग्राहकों के बैंक खातों से जालसाज आसानी से फर्जीवाडा कर सकते हैं।

ये भी देखें :पुलवामा आतंकी हमले के खिलाफ टीवी और खेल जगत की हस्तियों ने जताया रोष

क्या है अडवाइजरी

जालसाजी करने वाला एनी डेस्क नाम के ऐप को डाउनलोड करने के लिए रिक्वेस्ट भेजता है। इसके बाद ग्राहक के मोबाइल पर आए नौ डिजिट के कोड को मांगता है। वह ग्राहक से कुछ परमिशन मांगता है, जैसा कि आम ऐप को डाउनलोड करने के बाद होता है। इसके बाद वो गलत तरीके से ट्रांजैक्शंस को अंजाम देता है।

ये भी देखें :लखीमपुर में बोले अमित शाह, असम को नहीं बनने देंगे कश्मीर

आरबीआई के मुताबिक, इस तरीके का प्रयोग यूपीआई या वॉलेट जैसे पेमेंट से संबंधित किसी भी मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए ट्रांजैक्शंस के लिए किया जा सकता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story