×

Bharat Ratna: नरसिम्हा राव, चरण सिंह और स्वामीनाथ को भारत रत्न देने के फैसले का स्वागत, जानें किसने क्या कहा

Bharat Ratna: लोकसभा चुनाव से ऐन पहले मोदी सरकार की ओर से एक और बड़ा फैसला लिया गया है। केंद्र ने देश के तीन बड़ी शख्सियतों को सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजने का ऐलान किया है। ये हैं पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन और पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव। तीनों अपने-अपने समय के दिग्गज रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Feb 2024 10:09 AM GMT
Welcome the decision of giving Bharat Ratna to Narasimha Rao, Charan Singh and Swaminath, know who said what
X

नरसिम्हा राव, चरण सिंह और स्वामीनाथ को भारत रत्न देने के फैसले का स्वागत, जानें किसने क्या कहा: Photo- Social Media

Bharat Ratna: लोकसभा चुनाव से ऐन पहले मोदी सरकार की ओर से एक और बड़ा फैसला लिया गया है। केंद्र ने देश के तीन बड़ी शख्सियतों को सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजने का ऐलान किया है। ये हैं पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन और पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव। तीनों अपने-अपने समय के दिग्गज रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इन तीनों को भारत रत्न से सम्मानित करने की जानकारी देकर आज चौंका दिया।

केंद्र के इस फैसले पर सत्ता पक्ष और विपक्षी दोनों ओर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। दोनों तरफ के नेता केंद्र के फैसले का स्वागत कर रहे है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद भवन परिसर में कहा कि हमारी सरकार ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने का फैसला लिया है।

जयंत चौधरी: Photo- Social Media

जयंत चौधरी ने फैसले के लिए प्रधानमंत्री की तारीफ की

रालोद सुप्रीमो जयंत चौधरी ने अपने दादा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने के फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर प्रशंसा की है। उन्होंने कहा, यह मेरे लिए एक बड़ा दिन और भावनात्मक क्षण है। मैं राष्ट्रपति, सरकार और विशेष तौर पर पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि यह उनके दृष्टिकोण का हिस्सा था। तीन पुरस्कार दिए गए हैं। खासतौर से चौधरी चरण सिंह को जो सम्मानित किया गया है, उससे बहुत बड़ा संदेश पूरे देश को गया है। इस फैसले से लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं। इस फैसले ने साबित किया है कि पीएम मोदी देश की मूल भावना और चरित्र को बेखूबी समझते हैं।

सोनिया गांधी: Photo- Social Media

सोनिया गांधी का रिएक्शन

कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न दिए जाने से जुड़े सवाल पर कहा, ‘मैं इस फैसले का स्वागत करती हूं’।

अखिलेश यादव: Photo- Social Media

अखिलेश बोले – बीजेपी क्या न करा दे..

सबसे दिलचस्प प्रतिक्रिया सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की तरफ से आई। उन्होंने कहा, "बहुत बधाई और चौधरी चरण सिंह के लिए भारत रत्न की मांग समाजवादी पार्टी ने थी। जितने भी लोगों को भारत रत्न मिला है। मैं उनको बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। चौधरी चरण सिंह बहुत बड़े किसान नेता थे। उनके द्वारा किए गए कामों का परिणाम आज दिख रहा है। वे गरीब किसान को खुशहाली के मार्ग पर ले गए"। आगे उन्होंने कहा कि बीजेपी क्या न करा दे...

अमित शाह ने जाहिर की खुशी

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिए जाने के फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए एक्स पर लिखा, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किये जाने की घोषणा से अत्यंत प्रसन्नता हुई। आजीवन किसानों के लिए समर्पित चौधरी साहब ने किसान कल्याण के लिए अनेक कार्य किए। चौधरी साहब जीवनपर्यंत लोकतांत्रिक मूल्यों के संरक्षण के प्रति समर्पित रहे और उन्होंने आपातकाल का डटकर मुकाबला किया। उन्होंने अपने निर्णयों से पूरे देश को यह बताया कि किसान का बेटा देश के भरण-पोषण से लेकर नीतिगत निर्णय भी ले सकता है। चौधरी साहब के सम्मान के माध्यम से देश के करोड़ों किसानों और मेहनतकश लोगों को सम्मानित करने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का आभार व्यक्त करता हूँ।

जेपी नड्डा ने केंद्र के फैसले का किया स्वागत

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने केंद्र के फैसले का स्वागत करते हुए एक्स पर लिखा, पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय चौधरी चरण सिंह जी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किए जाने के निर्णय हेतु मैं भारत सरकार का हृदय से अभिनंदन करता हूँ। कृषि जगत व किसान भाईयों के सर्वविद उत्कर्ष के लिए चौधरी जी के द्वारा किए गए कार्य अविस्मरणीय हैं। उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन भारतीयता व ग्रामीण परिवेश की मर्यादा में जिया, वे हमारे समाजिक, सांस्कृतिक मूल्यों के सच्चे प्रतिनिधि हैं। 'आपातकाल' के दौरान लोकतंत्र की रक्षा के लिए उन्होंने संघर्ष किया। उनकी राजनीतिक विरासत से सृजित अनेक राजनीतिक दल आज हमारे लोकतंत्र को सशक्त व समृद्ध कर रहे हैं।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo- Social Media

सीएम योगी ने फैसले का किया स्वागत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री और किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करना एक अभिनंदनीय घोषणा है। ये देश के करोड़ों किसानों का सम्मान है। यूपी के लिए ये और अभिनंदनीय है क्योंकि चौधरी चरण सिंह साहब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अतुलनीय सेवा की। चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव गारू और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित करना एक अभिनंदनीय फैसला है।

आजाद भारत में इतना बड़ा किसानों का कोई नहीं हुआ – संजीव बालियान

केंद्रीय मंत्री और वेस्ट यूपी में बीजेपी के दिग्गज जाट नेता संजीव बालियान ने कहा कि आजाद भारत में चौधरी चरण सिंह से बड़ा किसान नेता आजतक कोई नहीं हुआ। उन्होंने किसानों के लिए जो काम किया वह कोई और नहीं कर सकता था। इसका (भारत रत्न) काफी इंतजार किया जा रहा था। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसके लिए विशेष रूप से धन्यवाद देता हूं।

बसपा सुप्रीमो मायावती- कांशीराम : Photo- Social Media

मायावती ने फिर उठाई कांशीराम को भारत रत्न देने की मांग

बसपा सुप्रीमो मायावती ने केंद्र के फैसले का स्वागत करते हुए एक बार फिर कांशीराम को भारत रत्न देने की मांग उठाई है। उन्होंने एक्स पर लिखा, वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा जिन भी हस्तियों को भारतरत्न से सम्मानित किया गया है, उसका स्वागत है। लेकिन इस मामले में ख़ासकर दलित हस्तियों का तिरस्कार एवं उपेक्षा करना कतई उचित नहीं। सरकार इस ओर भी ज़रूर ध्यान दे।

बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर को लम्बे इंतजार के बाद वीपी सिंह की सरकार द्वारा भारतरत्न की उपाधि से सम्मानित किया गया। उसके बाद दलित व उपेक्षितों के मसीहा मान्यवर कांशीराम का इनके हितों में किया गया संघर्ष कोई कम नहीं। उन्हें भी भारतरत्न से सम्मानित किया जाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story