×

टूट गया रिकार्ड: 24 घंटे में 6654 केस, 7 राज्यों में मौत की तरफ बढ़ रहे आकंड़े

 महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण से देश में खतरे का माहौल थम ही नहीं रहा है। मामलों में बढ़ोत्तरी होने से हर किसी की चिंता बढ़ ही रही है। देश में पहली बार ऐसा आकड़ा सामने आया  जिसने सभी को हैरान-परेशान कर दिया है। 

Vidushi Mishra
Published on: 23 May 2020 7:40 AM GMT
टूट गया रिकार्ड: 24 घंटे में 6654 केस, 7 राज्यों में मौत की तरफ बढ़ रहे आकंड़े
X

नई दिल्ली। महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण से देश में खतरे का माहौल थम ही नहीं रहा है। मामलों में बढ़ोत्तरी होने से हर किसी की चिंता बढ़ ही रही है। देश में पहली बार ऐसा आकड़ा सामने आया जिसने सभी को हैरान-परेशान कर दिया है। शुक्रवार को पहली बार कोरोना संक्रमण के 6654 नए मामले सामने आए। तो अब कोरोना के नए केस के आने के साथ ही कोरोना संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 1,25,101 हो गई है।

ये भी पढ़ें....आ गई कोरोना की दवा: 108 लोग हुए ठीक, नहीं है साइड इफेक्ट का भी खतरा

7 राज्यों में लॉकडाउन में छूट न देने की सलाह

बीते शुक्रवार को कोरोना से 137 लोगों की मौत हो गई। वहीं अब तक कोरोना वायरस से 3,720 लोगों की जान जा चुकी है। इन बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) ने भारत के 7 राज्यों में लॉकडाउन में छूट न देने की सलाह दी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) के अनुसार, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, तेलंगाना, चंडीगढ़, तमिलनाडु और ​बिहार में बीते दो हफ्ते के दौरान जिस तरह से कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है उसके बाद से यहां पर लॉकडाउन का प्रतिबंध जारी रखने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें....राहुल से बोली महिला- हमारे साथ बच्चा है, तीन दिन से भूखे मर रहे हैं, आगे हुआ ये

साथ ही डब्ल्यूएचओ ने सलाह दी है कि जिन राज्यों में 5 प्रतिशत से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज हैं वहां पर लॉकडाउन की सख्ती जारी रहनी चाहिए।

ऐसे में जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय द्वारा इसी तरह के एक अध्ययन में पाया गया कि अमेरिका में केवल 50 प्रतिशत राज्यों से ही लॉकडाउन को हटाया जा सकता है। भारत के 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 21 प्रतिशत इसी श्रेणी में आते हैं।

ये भी पढ़ें....मजदूरों की मदद को आगे आया ये एक्टर, परेशान प्रवासियों से मांगा ये डिटेल्स

हॉटस्पॉट इलाकों में लॉकडाउन की सख्ती

लेकिन डब्ल्यूएचओ की सलाह पूरे राज्य पर लागू नहीं होती क्योंकि राज्यों के कुछ जिले ही कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। राज्यों के हॉटस्पॉट इलाकों में लॉकडाउन की सख्ती जा सकती है।

वहीं लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद डब्ल्यूएचओ की ओर से एक संकेत दिया जाता है जिसमें राज्यों को बताया जाता है कि कहां संक्रमण ज्यादा फैल सकता है और उसे किस तरह से कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें....शादी टली तो दुल्हन ने उठाया ऐसा कदम, देखकर सभी रह गए दंग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story