×

Reliance: सामाजिक क्षेत्र की 50 प्रेरक महिला नेताओं को वुमनलीड इंडिया फेलोशिप से किया गया सम्मानित

Reliance: रिलायंस फाउंडेशन और वाइटल वॉयस की फैलोशिप का उद्देश्य नेतृत्व को मजबूत करना और एक सहायता प्रणाली प्रदान करना है।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 Dec 2022 3:40 PM GMT
Reliance
X

Reliance (Newstrack)

Reliance: सामाजिक क्षेत्र की 50 प्रेरक महिला नेताओं को वुमनलीड इंडिया फेलोशिप से सम्मानित किया गया है। रिलायंस फाउंडेशन और वाइटल वॉयस की फैलोशिप का उद्देश्य नेतृत्व को मजबूत करना और एक सहायता प्रणाली प्रदान करना है। भारत में सामाजिक परिवर्तन को चलाने, सक्षम करने और सुविधा प्रदान करने वाली महिला नेता एक नई पहल का हिस्सा होंगी जो एक फैलोशिप और एक मजबूत समर्थन प्रणाली के साथ उनकी क्षमता को मजबूत करती है।

Reliance Foundation और Vital Voices Global Partnership की संयुक्त पहल, WomenLead India Fellowship के उद्घाटन के लिए भारत के सामाजिक क्षेत्र की 50 प्रेरक महिलाओं की पहचान की गई है।

भारत में महिलाओं के नेतृत्व के लिए एक महत्वाकांक्षी तत्काल एजेंडा चलाते हुए, फैलोशिप परिवर्तन निर्माताओं, सामाजिक उद्यमियों और सामाजिक क्षेत्र के नेताओं में निवेश करती है, उनकी सामाजिक पहलों को सार्थक रूप से विकसित करने और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक समर्थन प्रणाली के साथ।

शिक्षा, ग्रामीण परिवर्तन, विकास और कला, संस्कृति और विरासत के लिए खेल के विषयों में उनके काम के लिए उद्घाटन समूह में अध्येताओं का चयन किया गया है। देश के ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर काम करने वाले विभिन्न सामाजिक क्षेत्र के संगठनों से यह गतिशील और अंतर-पीढ़ीगत समूह है। फैलो में दक्षिणी तटीय गांवों में अपशिष्ट प्रबंधन से लेकर उत्तर-पूर्व भारत में किफायती ऊर्जा स्रोतों तक कई मुद्दों और भौगोलिक क्षेत्रों पर काम करने वाले उद्यमी शामिल हैं।

10 महीनों के दौरान, फैलोशिप इन महिला नेताओं को एक पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम, वैश्विक नेताओं और प्रभावशाली लोगों के एक नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करेगी, और अग्रिम परामर्श सहायता प्रदान करेगी जो सामूहिक रूप से उनके ज्ञान और कौशल को बढ़ाने में मदद करेगी - उच्च सामुदायिक प्रभाव प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यकताएं .

फेलोशिप अवार्ड पर बोलते हुए, रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा, "पहली वीमेनलीड इंडिया फेलोशिप के लिए चुनी गई 50 अनुकरणीय महिलाओं को मेरी बधाई। उनकी प्रेरणादायक यात्रा और परिवर्तनकारी दृष्टि के बारे में जानकर खुशी हुई।

मुझे आशा है कि यह फैलोशिप एक बल गुणक होगा जो पूरे भारत में समुदायों के साथ उनके उत्कृष्ट कार्य को और मजबूत और विस्तारित करेगा। रिलायंस फाउंडेशन को हमारे वीमेनलीड इंडिया फेलो का समर्थन करने और उनकी कहानी का हिस्सा बनने के लिए इस अविश्वसनीय पहल में वाइटल वॉयस के साथ साझेदारी करने का सौभाग्य मिला है।

"मैं इन 50 महिला नेताओं की उन चुनौतियों का सामना करने के लिए सराहना करता हूं जिनका सामना लोग अपने समुदायों में आगे बढ़ने के लिए करते हैं। वे वुमनलीड इंडिया फेलोशिप के ज्वलंत उदाहरण हैं और मुझे इस बात पर गर्व है कि वाइटल वॉयस उनकी यात्रा का एक हिस्सा है।

हम फेलो के इस उद्घाटन समूह में दीर्घकालिक निवेश करने के बारे में उत्साहित हैं, जिनके बारे में हमें विश्वास है कि वे लाखों लोगों को सशक्त बनाने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करेंगे," एलिस नेल्सन, सह-संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ, वाइटल वॉयस ने कहा। "हम इस सम्मानित फैलोशिप में भारत की अगली पीढ़ी की महिला नेताओं का स्वागत करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन के साथ साझेदारी करने के लिए रोमांचित हैं।"

वूमेनलीड इंडिया फेलोशिप एक प्रतिभागी-केंद्रित दृष्टिकोण अपनाएगा, जो फेलो को सामान्य और साथ ही विषय-केंद्रित सलाह प्रदान करेगा। आने वाले महीनों में, यह विविध विषयगत क्षेत्रों से जुड़ने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा, जहां वे भारतीय और वैश्विक दोनों अनुभवों से और एक-दूसरे से सीख सकते हैं।

एक बहुपक्षीय और अंतःविषय दृष्टिकोण अपनाकर, वुमनलीड इंडिया फैलोशिप का उद्देश्य महिलाओं के नेतृत्व के माध्यम से भारत के विकास क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story