By Election Result: : रुपौली विधानसभा सीट से उपचुनाव हारीं RJD प्रत्याशी बीमा भारती

By Election Result: 10 जुलाई को हुए सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के आज नतीजे आएंगे। सभी सीटों पर मतगणना शुरु हो चुकी है।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 July 2024 4:46 AM GMT (Updated on: 13 July 2024 9:12 AM GMT)
India News
X

By Election Result (Pic: Social Media)

By Election Result: देश के सात राज्यों में 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के आज नतीजे आएंगे। इस 13 सीटों पर 10 जुलाई को मतदान हुआ था। सभी सीटों पर वोटों की गिनती शुरु हो गई है। इन सात राज्यों में बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। उपचुनावों में हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई। हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ निर्वाचन क्षेत्र में सबसे ज्यादा 78% मतदान दर्ज किया गया। तमिलनाडु के विक्रवंडी सीट पर 77.73% मतदान और मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर 78.38% मतदान हुआ था।

बंगाल की चारों सीटों पर टीएमसी आगे

रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला सीट पर उपचुनाव के मतगणना में टीएमसी आगे चल रही है। रायगंज विधानसभा सीट पर टीएमसी उम्मीदवार आठ राउंड के बाद 46 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं। बागदा में पांचवें राउंड के बाद टीएमसी प्रत्याशी मधुपर्णा ठाकुर 12 हजार 444 वोटों से आगे चल रही हैं। सभी सीटों पर बीजेपी पीछे है। माना जा रहा था कि बीजेपी टीएमसी को कड़ी टक्कर देगी। हालांकि अभी तक की गिनती में इसका उलटा ही देखने को मिला है।

बीमा भारती की हार

रूपौली सीट पर उपचुनाव में मतगणना पूरी हो गई है। बीमा भारती उपचुनाव हार गई हैं। पांच राउंड की मतगणना के बाद भी बीमा भारती बढ़त नहीं बना सकी थीं। जेडी (यू) की तरफ से कलाधर मंडल की शुरुआत से ही बढ़त जारी थी। पांच राउंड की गिनती के बाद कलाधर 1757 वोटों से आगे चल रहे थे। बता दें कि बीमा भारती पप्पू यादव से लोकसभा चुनाव हार चुकी हैं।

जालंधर वेस्ट सीट पर AAP की जबरदस्त जीत

जालंधर पश्चिम से आप ने मोहिंदर भगत की जबरदस्त जीत हुई है। मोहिंदर भगत ने कांग्रेस के सुरिंदर कौर को 37000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया है। बता दें कि इस सीट से आप विधायक शीतल अंगुराल के भाजपा में शामिल होने के बाद उपचुनाव हुआ था।

इन सात राज्यों में हुए उपचुनाव

1. पश्चिम बंगालः सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच चार सीटों पर मुकाबला है। माना जा रहा है कि ये मुकाबला टक्कर का होगा। इनमें रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला सीट पर उपचुनाव हुए हैं। सभी चार सीटों पर TMC ने मजबूत पकड़ रखने वाले उम्मीदवारों को मौका दिया है। बीजेपी ने टक्कर दने के लिए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे जैसे लोगों को मैदान में उतारा है।

2. हिमाचल प्रदेशः हिमाचल में तीन सीटों पर चुनाव हुए हैं। इनमें देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट शामिल हैं। ये तीनों सीटें राज्यसभा चुनाव में बीजेपी का समर्थन करने वाले तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद खाली हुई थीं। इन्ही सीटों पर उपचुनाव के बाद आज नतीजे आएंगे।

3. उत्तराखंडः यहां की मंगलौर विधानसभा सीट उपचुनाव हुआ है। इसमें बीएसपी, कांग्रेस और बीजेपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। जबकि बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर बीजेपी के राजेंद्र भंडारी को उम्मीदवार बनाया है। इनका कांग्रेस के उम्मीदवार से मुकाबला होगा।

4. पंजाब: पंजाब में लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी के लिए उपचुनाव जीतना अहम हो गया है। जालंधर पश्चिम से आप ने मोहिंदर भगत को मैदान में उतारा था, जबकि कांग्रेस ने सुरिंदर कौर को उम्मीदवार बनाया था।

5. बिहारः रूपौली सीट पर उपचुनाव के नतीजे आएंगे। यहां से आरजेडी ने पांच बार विधायक रह चुकीं बीमा भारती को मैदान में उतारा है। जेडी (यू) की तरफ से कलाधर मंडल उम्मीदवार हैं। बीमा भारती को पप्पू यादव ने चुनाव में हरा दिया था।

6. तमिलनाडुः विक्रवंडी विधानसभा सीट उपचुनाव के बाद आज फैसला आएगा। इस सीट पर डीएमके के अन्नियुर शिवा, पीएमके केसी अंबुमणि और नाम तमिलर काची के डॉक्टर अभिनय के बीच मुकाबला है। एआईएडीएमके ने उपचुनाव का बहिष्कार कर दिया है।

7. मध्य प्रदेशः प्रदेश की छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव के नतीजे आएंगे। इस सीट से बीजेपी ने कमलेश शाह (जो लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए कमलेश शाह को उम्मीदवार बनाया है। इनका मुकाबला कांग्रेस के धीरन शाह इनवती से है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story