×

हो गया फैसला - CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा 2018 से फिर अनिवार्य

Rishi
Published on: 20 Dec 2016 10:01 PM GMT
हो गया फैसला - CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा 2018 से फिर अनिवार्य
X

नई दिल्ली : कुछ समय पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई छात्रों के लिए 10वीं की बोर्ड परीक्षा अनिवार्य करने की बात कही थी। वहीँ इस बात को अमलीजामा पहनाते हुए अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने बोर्ड एग्जाम को फिर से अपनी मंजूरी दे दी है।

अब नई व्यवस्था के तहत नेक्स्ट सेशन से 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को बोर्ड का एग्जाम देना होगा। आपको बता दें सीबीएसई ने 6 वर्ष पहले 10वीं में बोर्ड परीक्षा को वैकल्पिक बना दिया था।

अब तय किया गया है कि 80 फीसदी नंबर बोर्ड के पेपर और 20 फीसदी इंटरनल एसेसमेंट के होंगे। सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई गवर्निंग बॉडी और सरकार में बैठे अधिकतर लोग चाहते हैं कि 10वीं में बोर्ड की वापसी हो।

नई व्यवस्था 2018 से लागु होगी। अब अंतिम फैसला केंद्र सरकार को लेना है। गौरतलब है कि यह व्यवस्था देश के सभी राज्य बोर्डों में पहले से ही लागू है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story