प्लास्टिक से बनें मालामाल: बस मशीन में डालें बोतल निकलेंगे पैसे

दिल्ली में प्रदुषण से पर्यावरण को बचाने के लिए एक नई पहल शुरु की गई है। अब प्रदूषण फैलाने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक बोतलों से अब टी-शर्ट और कैप तैयार होंगे।

प्लास्टिक से बनें मालामाल: बस मशीन में डालें बोतल निकलेंगे पैसे

प्लास्टिक से बनें मालामाल: बस मशीन में डालें बोतल निकलेंगे पैसे

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदुषण से पर्यावरण को बचाने के लिए एक नई पहल शुरु की गई है। अब प्रदूषण फैलाने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक बोतलों से अब टी-शर्ट और कैप तैयार होंगे। जी हां, पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए ये पहल की गई है। इस पहल से लोगों को प्लास्टिक के दुष्प्रभाव से बचाने के साथ इससे आकर्षक उत्पाद भी बनाए जाएंगे।

हाई ग्रेड फाइबर को किया जाएगा तैयार-

करोल बाग के अजमल खां रोड पर उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने पांच ऐसी रिवर्स वेंडिंग मशीनें लगाई हैं। इनसे मशीनों में जो प्लास्टिक इकट्ठा होगा उससे हाई ग्रेड फाइबर तैयार किया जाएगा। इस प्लास्टिक से अलग-अलग आकर्षक उत्पाद तैयार किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: हुआ बड़ा ऐलान: सरकार ने छोटे कारोबारियों को दी बड़ी खुशखबरी

ऐसे करेगी मशीन काम-

वेंडिंग मशीन बनाने वाली कंपनी के सीओओ प्रांजल के मुताबिक, प्लास्टिक की बोतलों को मशीन में काटने के बाद इन्हें रिसाइक्लिंग के लिए भेजा जाएगा। इन प्लास्टिक से अलग-अलग कंपनियों में धागे तैयार किये जाएंगे और फिर इनसे कपड़े और कैप बनाए जाएंगे। अब प्लास्टिक वेस्ट से जरुरी और आकर्षक उत्पाद तैयार होंगे। बता दें कि एक मशीन में करीब 750 बोतलों को काटा जाएगा और इन्हें रिसाइक्लिंग के लिए भेजा जाएगा।

आम जनता को होगा फायदा-

इस पहल से आम नागरिकों एक और फायदा होगा। दरअसल, रिवर्स वेंडिंग मशीनों में पीने के पानी, तेल या फ्लेवर्ड मिल्क की बोतलें डालने के साथ-साथ आप अगर अपना फोन नंबर भी डालेंगे तो आपको पेटीएम के जरिए पांच रुपये की रिडीम होगा। पेटीएम से इस राशि का अन्य मदों में भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: अब Facebook पर नहीं दिखेगा आपको मिले हैं कितने लाइक्स!