Rishabh Pant Accident: जानिए क्यों लग जाती है कारों में आग

Rishabh Pant Accident: दिल्ली-देहरादून हाईवे पर एक कार दुर्घटना में विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत घायल हुए हैं और अस्पताल में भर्ती हैं। आइए जानें गाड़ी में आग लगने का कारण....

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 30 Dec 2022 10:42 AM GMT
indian cricketer Rishabh Pant accident
X

ऋषभ पंत का एक्सीडेंट। (Social Media)

Rishabh Pant Accident: दिल्ली-देहरादून हाईवे पर एक कार दुर्घटना में विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत घायल हुए हैं और अस्पताल में भर्ती हैं। प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि जिस कार, संभवतः मर्सिडीज जीएल, को पंत चला रहे थे, वह रुड़की के पास एक डिवाइडर रेलिंग से टकरा गई और फिर उसमें आग लग गई। चश्मदीदों के हवाले से पता चला है कि पंत विंडस्क्रीन को तोड़कर कार से बाहर निकल पाए थे।

एक्सीडेंट और आग

कार दुर्घटना की वजहों में सर्दियों का कोहरा , ड्राइवर की थकान और झपकी तथा तेज रफ्तार सबसे प्रमुख होते हैं। औसतन पांच में से एक कार दुर्घटना में टक्कर के बाद आग लग जाती है। आग आमतौर पर एक से अधिक वाहनों से जुड़ी दुर्घटनाओं से जुड़ी होती है, लेकिन इस मामले में, पंत की कार में एक डिवाइडर में टकराने के बाद आग लग गई।

सिद्धांत

  • आंतरिक दहन इंजन वाले वाहनों में अचानक आग नहीं लगनी चाहिए। आंतरिक दहन यानी पिस्टन सिलेंडर ब्लॉक में ज्वलन होना। यदि ऐसे वाहन में अचानक आग लगती है तो उसके कई ट्रिगर हो सकते हैं।
  • टक्कर लगने पर ईंधन टैंक से रिसाव के कारण आग लग सकती है। गंभीर टक्कर में ईंधन लाइनें फटने की संभावना होती है और चिंगारी से हल्का सा रिसाव भी आग का कारण बन सकता है। इसके अलावा, इंजन आयल, ब्रेक आयल, या लुब्रिकेंट जैसी ज्वलनशील सामग्री, केवल एक चिंगारी या वास्तव में गर्म धातु भागों के संपर्क में आने पर प्रज्वलित हो सकती है।
  • दुर्घटना में आग का एक अन्य ट्रिगर वाहन की विद्युत प्रणाली में दोष या वाहन मालिक द्वारा गाड़ी में कराए गए फेरबदल हो सकते हैं। वाहन के इलेक्ट्रिकल सिस्टम तब फेल होने लगते हैं जब वाहन में फैली विस्तृत विद्युत वायरिंग दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप केबल या प्लग टूट जाते हैं जो चिंगारी पैदा कर सकते हैं। इससे आग भड़क सकती है। ये आग जब ईंधन को प्रज्वलित कर सकता है, जिससे एक बड़ी आग लग सकती है।
  • कार दुर्घटना में आग लगने के कारणों में एयर बैग का फटना भी शामिल है। हालांकि ऐसा बहुत कम होता है और इसके पीछे भी खराब एयर बैग का लगाया जाना जिम्मेदार होता है।
  • जहां तक आग के पैटर्न की बात है तो ईंधन टैंक से जुड़ी आग आमतौर पर वाहन के नीचे शुरू होती है और पेट्रोल या डीजल के रिसाव के कारण ऊपर की ओर फैल जाती है। दूसरी ओर, बिजली की आग वाहन के अंदर शुरू होती है और फिर नीचे और बाहर फैलती है।
Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story