×

12 लाख का इनामी रियाज नाइको बना नया हिजबुल कमांडर, सबजार बट की लिया जगह

aman
By aman
Published on: 29 May 2017 9:45 AM GMT
12 लाख का इनामी रियाज नाइको बना नया हिजबुल कमांडर, सबजार बट की लिया जगह
X
12 लाख का इनामी रियाज नाइको बना नया हिजबुल कमांडर, सबजार बट की लिया जगह

नई दिल्ली: दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में शनिवार को सुरक्षाबलों के हाथों मुठभेड़ में सबजार बट के मारे जाने के बाद हिजबुल मुजाहिद्दीन ने घाटी में अपना नया कमांडर चुन लिया है। रियाज नाइको (29 वर्ष) को हिजबुल का नया कमांडर बनाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रियाज नाइको सोशल मीडिया के इस्तेमाल में माहिर है। उस पर 12 लाख रुपए रुपए का इनाम घोषित है। वह खतरनाक आतंकियों की सूची में शामिल है। सुरक्षाबलों ने उसे 'A++ कैटगरी' में रखा हुआ है। कुछ महीने पहल वह एक वीडियो जारी कर चर्चा में आया था। इस वीडियो ने कश्मीरी पंडितों को घाटी में लौटने की अपील की थी। उसने कहा था कि आतंकियों की कश्मीरी पंडितों से कोई दुश्मनी नहीं है।

ये भी पढ़ें ...हिजबुल आतंकी सबजार बट भी वहीँ पहुंच गया जहाँ वो जाना चाहता था…जहन्नुम

मूसा की वजह से रियाज को बनाया कमांडर

खुफिया सूत्रों की मानें तो हिजबुल मुजाहिद्दीन रियाज को अपना कमांडर बनाकर जाकिर मूसा के प्रभाव को कम करना चाहता है। कट्टरवादी विचारधारा के कारण मूसा का प्रभाव कश्मीर में बढ़ रहा है। ऐसे में उदारवादी विचारों वाले रियाज को अपना कमांडर बनाकर हिजबुल यह बताना चाहता है कि उसका मसकद घाटी में इस्लामिक शासन के प्रभुत्व की स्थापना नहीं है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

मूसा ने अलगाववादियों को दिखाई थी आंख

गौरतलब है कि मूसा ने अलगाववादियों को ​उनके मामले में दखल न देने की धमकी दी थी। उसने ऐसा करने पर उनके सिर काटकर श्रीनगर के लाल चौक पर लटका देने की धमकी दी थी। इस ऐलान के बाद उसने हिजबुल से अपना नाता तोड़ लिया था।

हिजबुल पर आईएसआई का दवाब

खुफिया सूत्रों के अनुसार, हिजबुल पर पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई का काफी दवाब है, क्योंकि मूसा ने घाटी में इस्लामिक शासन की बात की थी। बता दें, कि हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के पिछले साल 8 जुलाई को मुठभेड़ में मारे जाने के बाद मूसा को कमांडर बनाया गया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story