×

Bihar MLC Election: RJD ने चार उम्मीदवारों का किया ऐलान, राबड़ी और अब्दुल बारी सिद्दीकी भी लड़ेंगे चुनाव

Bihar MLC Election: बिहार में विधानपरिषद की 11 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल ने अपने चार उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। राजद की ओर से विधानपरिषद चुनाव में पार्टी मुखिया लालू प्रसाद यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के अलावा अब्दुल बारी सिद्दीकी, उर्मिला ठाकुर और फैसल अली को उतारा गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 March 2024 10:35 AM GMT
Bihar MLC Election: RJD announced four candidates, Rabri and Abdul Bari Siddiqui will also contest elections
X

Bihar MLC Election: RJD ने चार उम्मीदवारों का किया ऐलान,राबड़ी और अब्दुल बारी सिद्दीकी भी लड़ेंगे चुनाव: Photo- Social Media

Bihar MLC Election: बिहार में विधानपरिषद की 11 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल ने अपने चार उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। राजद की ओर से विधानपरिषद चुनाव में पार्टी मुखिया लालू प्रसाद यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के अलावा अब्दुल बारी सिद्दीकी, उर्मिला ठाकुर और फैसल अली को उतारा गया है। राबड़ी देवी का कार्यकाल जल्द ही पूरा होने वाला है मगर अब राजद की ओर से उन्हें एक बार फिर विधानपरिषद सदस्य बनाए जाने की तैयारी है।

कांग्रेस इस बार नहीं लड़ेंगी चुनाव

बिहार में महागठबंधन पांच सीटें जीतने की स्थिति में है। महागठबंधन की ओर से पांचवी सीट भाकपा (माले) को दी गई है और भाकपा (माले) ने इस सीट पर शशि यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है। महागठबंधन में शामिल कांग्रेस को इस बार विधानपरिषद चुनाव में हिस्सेदारी नहीं मिली है।

कांग्रेस नेता प्रेमचंद मिश्रा का कार्यकाल जरूर पूरा हुआ है मगर पार्टी को इस बार उम्मीदवार उतारने का मौका नहीं मिलेगा। कांग्रेस ने इस बार महागठबंधन के सभी प्रत्याशियों को समर्थन देने का ऐलान किया है।

राजद की लिस्ट में इन नामों ने चौंकाया

राजद की ओर से राबड़ी देवी और अब्दुल बारी सिद्दीकी को उम्मीदवार बनाए जाने की अटकलें पहले से ही लगाई जा रही थीं मगर उर्मिला ठाकुर और फैसल अली को उम्मीदवार बनाए जाने का फैसला चौंकाने वाला माना जा रहा है। उर्मिला ठाकुर राजः की प्रवक्ता हैं और पार्टी ने इस बार उन्हें विधानपरिषद भेजने का फैसला किया है। फैसल अली पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हैं और पार्टी ने इस बार उन्हें भी एमएलसी बनाने का फैसला किया है।

उर्मिला ठाकुर-फैसल अली: Photo- Social Media

नीतीश समेत इन सदस्यों का पूरा हो रहा कार्यकाल

बिहार विधानपरिषद में जिन 11 सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल है। नीतीश के अलावा पूर्व सीएम राबड़ी देवी, बीजेपी के वरिष्ठ नेता सैयद शाहनवाज हुसैन, पूर्व मंत्री संजय कुमार झा, कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा, 'हम' के राष्ट्रीय अध्यक्ष व नीतीश कैबिनेट में मंत्री संतोष कुमार सुमन, मंगल पांडेय, विप के उपसभापति रामचंद्र पूर्वे, खालिद अनवर, रामेश्वर महतो और बीजेपी नेता संजय पासवान का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है।

विधानसभा का समीकरण

महागठबंधन की ओर से पांच सीटों पर प्रत्याशी जरूर उतारे गए हैं मगर इन सभी उम्मीदवारों की जीत को लेकर सस्पेंस बढ़ गया है। दरअसल हाल के दिनों में राजद के चार सदस्य पार्टी का साथ छोड़कर एनडीए के पाले में जा चुके हैं। पार्टी को पांच सीटों पर जीत हासिल करने के लिए 105 वोटों की जरूरत है। इस कारण महागठबंधन की राह मुश्किल मानी जा रही है।

यदि विधानसभा में ताकत की बात की जाए तो एनडीए के पक्ष में बीजेपी के 78, जेडीयू के 45, 'हम' के चार और एक निर्दलीय विधायक के वोट हैं। विपक्ष में राजद विधायकों की संख्या 79 से घटकर 75 रह गई है क्योंकि पार्टी के चार विधायकों ने पाला बदल लिया है। राजद के अलावा विपक्षी महागठबंधन में कांग्रेस के 19, वामदल के 16 एमएल हैं। ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के पास भी एक वोट है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story