×

Women Reservation Bill: 'जब बिल को लागू होने में लग जाएंगे 10 साल, तो...', राज्यसभा में जयंत चौधरी ने पूछे ये 3 सवाल

Jayant Chaudhary on Women Reservation Bill: महिला आरक्षण बिल पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान RLD अध्यक्ष जयंत चौधरी ने विधेयक से संबंधित सवाल भी सदन के पटल पर रखे। साथ ही बीजेपी पर तंज कसा।

aman
Report aman
Published on: 21 Sep 2023 2:03 PM GMT (Updated on: 21 Sep 2023 2:13 PM GMT)
Jayant Chaudhary on Women Reservation Bill
X

Jayant Chaudhary (Social Media)

Jayant Chaudhary on Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र के दौरान राज्यसभा में गुरुवार (21 सितंबर) को महिला आरक्षण बिल पर चर्चा हुई। राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने अपने संबोधन में बीजेपी पर तंज कसा। राज्यसभा में जयंत चौधरी ने 'काल करे सो आज कर, आज करे सो अब...दोहा सुनाया'। रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल को अपना समर्थन दिया। साथ ही, इस विधेयक से संबंधित सवाल भी सदन के पटल पर रखे।

जयंत चौधरी ने पटल पर रखे 3 सवाल

रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी ने राज्यसभा में 3 सवाल रखे। उनका पहला सवाल था, क्या महिलाओं को अब ये सिद्ध करने की जरूरत है कि उन्हें आरक्षण (Reservation) की जरूरत है या नहीं। उनका दूसरा सवाल था, परिसीमन आयोग (Delimitation Commission) की मौजूदा समय में क्या जरूरत है? जबकि, उन्होंने तीसरा सवाल पूछा, जब बिल को लागू होने में 10 साल लग ही जाएंगे तो बीजेपी सरकार ऐसी हड़बड़ी में सत्र बुलाकर आखिर क्या सिद्ध करना चाहती है?'

जयंत ने सदन में वैज्ञानिकों के लिए उठाई आवाज

राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी ने सदन में वैज्ञानिकों पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, 'हमारी जिम्मेदारी है कि हम देश के लिए वैज्ञानिक संभावनाओं को बढ़ावा दें और सामाजिक अपराध (Social Crime) को साथ मिलकर मात दें। उन्होंने कहा, कन्वेंशन सेंटरों की साज-सज्जा तथा अलग-अलग कम जरूरी चीजों पर हजारों करोड़ रुपए खर्च करने की जगह अगर सरकार विज्ञान के बजट को बढ़ाए तो देश विज्ञान के क्षेत्र में ज्यादा विकास कर पाएगा।'

क्रिकेट का उदाहरण दे ISRO की महत्ता को बताया

इतना ही नहीं जयंत चौधरी ने आगे कहा, 'अगर टीम इंडिया बेहतर प्रदर्शन करेगी तो पूरा श्रेय भारतीय क्रिकेट टीम को जाएगा। बीसीसीआई को नहीं। ठीक उसी प्रकार विज्ञान के क्षेत्र में देश को मिली सफलता का पूरा श्रेय भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों को जाता है।' जयंत ने चंद्रयान-3 को लेकर वैज्ञानिकों को बधाई दी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story