×

मोटर वाहन (संशोधन) बिल 2017 संसद के आगामी सत्र में पारित हो : कंज्यूमर वॉयस

Rishi
Published on: 7 Oct 2017 10:59 AM GMT
मोटर वाहन (संशोधन) बिल 2017 संसद के आगामी सत्र में पारित हो : कंज्यूमर वॉयस
X

नई दिल्ली : देश के अग्रणी उपभोक्ता संगठन-कंज्यूमर वॉयस ने संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2017 को पारित करने हेतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से निवेदन किया है। प्रति दिन भारत की सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं के कारण 413 लोगों की जान जा रही है। ऐसे में अगर इस बिल को अगर राज्यसभा से मंजूरी मिल जाती है, तो यह निर्णय एक नए सख्त कानून का गठन सुनिश्चित करेगा, जिससे इस अकाल मृत्यु के प्रवाह को रोका जा सकता है।

ये भी देखें: GST सुधार के संरचनात्मक मुद्दों को सुलझाने में सरकार विफल

इस बात को मद्देनजर रखते हुए बुधवार को प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस दौरान कंज्यूमर वॉयस के मुख्य संचालन अधिकारी आशिम सान्याल ने भी आगामी शीतकालीन सत्र में विधेयक के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित विधेयक नए कानून के रूप में बहुत महत्वपूर्ण है। लिहाजा, राजनीतिक दलों को शीतकालीन सत्र के दौरान इस विधेयक का मार्ग यथार्थ ही सुनिश्चित करना चाहिए।

ये भी देखें: Disaster Management की खुली पोल: 20 घंटे बाद भी नहीं बुझी तेल टर्मिनल की आग

प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से मौजूद ग्लोबल रोड सेफ्टी पार्टनरशिप और वैश्विक सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ डेव क्लिफ ने भी अपनी महत्वपूर्ण मौजूदगी दर्ज कराई। इस दौरान उन्होंने वैश्विक सड़क सुरक्षा परि²श्य और सफलता की जानकारी को साझा किया।

ये भी देखें: दिल्ली में एक ही परिवार की 4 महिलाओं समेत गार्ड की हत्या

उन्होंने बताया कि कैसे दुनियाभर में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सख्त कानून बनाए जा रहे हैं। उन्होंने इस बात पर बल देते हुए कहा कि मोटर वाहन (संशोधन) बिल 2017 भारत द्वारा निर्धारित लक्ष्य, साल 2020 तक 50 प्रतिशत सड़क दुर्घटना में हो रही मौतों को कम करने में कारगर साबित होगा।

ये भी देखें: सावधान लखनऊ! ‘टुंडे कबाब’ और ‘शर्मा चाय’ से हटकर जरा इस खबर पर ध्यान दें

गौरतलब है कि, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में रोजाना औसतन 1,317 दुर्घटनाएं प्हो रही हैं। बहरहाल, मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2017 को लोकसभा ने मंजूरी दे दी है, अब राज्यसभा द्वारा इसे पारित किया जाना शेष है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story