×

Robot Teacher Shalu: अब रोबोट टीचर शालू पढ़ाएगी बच्चों को, देखें इस खूबसूरत मजेदार टीचर का लुक

Robot Teacher Shalu: इन दिनों मुंबई के एक स्कूल में रोबोट शालू बच्चों को पढ़ा रही है। हैरान होने वाली बात ये है कि ये बच्चों को एक सामान्य शिक्षक की तरह ही पढ़ाती और समझाती है।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Sep 2022 3:58 PM GMT
Robot Teacher Shalu
X

रोबोट टीचर शालू (फोटो- सोशल मीडिया)

Robot Teacher Shalu: चाहे दुनिया कितनी भी मॉर्डन क्यों न हो जाएं, कितनी भी आधुनिक क्यों न हो जाए लेकिन शिक्षक जैसा महान कार्य यानी विद्या को प्रवाहित करने का कोई सामान्य व्यक्ति नहीं कर सकता है। शिक्षक छात्रों को वो धन देते हैं जिससे पूरी जिंदगी धन्य हो जाती है। बस शिक्षक और शिक्षा ग्रहण करने वाला दोनों अपने काम के प्रति ईमानदार होने चाहिए। वैसे इन दिनों तो स्कूलों में स्मार्ट क्लास और स्मार्ट टीचिंग का प्रचलन है। लेकिन अब किसी नए रोबोट की भी चर्चा जोरों-शोरों पर है।

जीं हां इन दिनों मुंबई के एक स्कूल में रोबोट शालू बच्चों को पढ़ा रही है। हैरान होने वाली बात ये है कि ये बच्चों को एक सामान्य शिक्षक की तरह ही पढ़ाती और समझाती है। यानी कि भईया अब शिक्षक का किरदार भी आधुनिक रूप ले चुका है। अब स्कूलों में टीचर की जगह रोबोट बच्चों की क्लास लेंगें।

बच्चों को रोबोट से पढ़ने में आ रहा बड़ा मजा

रोबोट शालू (फोटो- सोशल मीडिया)

मुंबई के इस स्कूल में बच्चों इस रोबोट शालू से बड़े ही मजेदार तरीके से पढ़ाई भी कर रहे हैं। ऐसे मानों उन स्कूली बच्चों को कोई उनका दोस्त ही पढ़ा रहा है। जिससे बच्चों को न तो पिटाई का डर है और न ही डांट खाने का। साथ ही रोबोट शालू बच्चों को पढ़ाते-पढ़ाते उनका रिवीजन तो कराती ही है, और टेस्ट भी लेती है। जिसमें बच्चों का काफी अच्छा रिसपॉन्स रहा है। कुल मिलाकर अब बच्चों को रोबोट से पढ़ने में बड़ा मजा आ रहा है।

बता दें, शालू नाम की ये रोबोट देश की दूसरी ऐसी रोबोट है जो बच्चों को पढ़ाने में पूरी तरह से कामयाब हुई है। इस रोबोट शालू को केंद्रीय विद्यालय, IIT बॉम्बे में एक कंप्यूटर साइंस टीचर, दिनेश कुंवर पटेल ने दुनिया का पहला सामाजिक और शैक्षिक ह्यूमनॉइड से बनाया है। हैरानी की बात ये भी है कि इस रोबोट 'शालू' को कार्डबोर्ड और बचे हुए वेस्ट मैटीरियल से बनाया गया है।

इस रोबोट शालू को एक भारतीय नारी का लुक दिया गया है। जोकि बकायदा लाल चुनरी ओढे हुए है। रोबोट शालू के लंबे बाल है। गले में माला, माथे पर बिंदी, होठों में लाली और आंखों में काजल लगाए रोबोट शालू फुल मेकअप में बच्चों को मजे से पढ़ाती है।

क्या आप भी अपने बच्चों को इस रोबोट शालू से पढ़वाना चाहेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story