×

रोहित शर्मा ने पूछा ऐसा सवाल, युवराज ने बोल दिया कड़वा सच

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने कहा है कि मौजूदा टीम में तीनों प्रारूपों में खेलने वाले विराट कोहली और रोहित शर्मा को छोड़कर कोई रोल मॉडल नहीं है।

suman
Published on: 8 April 2020 6:03 AM GMT
रोहित शर्मा ने पूछा ऐसा सवाल, युवराज ने बोल दिया कड़वा सच
X

नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने कहा है कि मौजूदा टीम में तीनों प्रारूपों में खेलने वाले विराट कोहली और रोहित शर्मा को छोड़कर कोई रोल मॉडल नहीं है। उन्होंने साथ ही कहा कि टीम में सीनियरों के सम्मान की आदत भी धूमिल पड़ती जा रही है। युवराज ने यह बातें रोहित से इंस्टाग्राम पर बातचीत के दौरान कहीं। युवराज सिंह ने तमाम सवालों पर बेबाकी से अपनी राय सामने रखी।

सीनियर काफी अनुशासित

रोहित ने जब युवराज से पूछा कि टी-20 वर्ल्ड कप 2007 और वनडे वर्ल्ड कप 2011 जीतने वाली टीम और मौजूदा टीम में क्या फर्क है तो युवराज ने कहा, ‘जब मैं या तुम टीम में आए तो हमारे सीनियर काफी अनुशासित थे, उस समय सोशल मीडिया नहीं था और ध्यान नहीं भटकता था। सभी को आचरण का खास ख्याल रखना पड़ता था।’ युवराज ने कहा, 'हम अपने सीनियर खिलाड़ियों की तरफ देखते थे कि वो मीडिया में किस तरह से बातें कर रहे हैं और बाकी सब। वह आगे से नेतृत्व करते थे। यही हमने उनसे सीखा और आप लोगों को भी बताया।'

यह पढ़ें...खुली हवा में सांस लेना भी खतरे से खाली नहीं, वैज्ञानिकों ने किया दावा

सीनियर्स के प्रति सम्मान भी कम

उन्होंने कहा, ‘लेकिन अब ऐसा नहीं है। मैं आप सभी से कहना चाहता हूं कि भारत के लिए खेलते समय अपनी छवि का खास ख्याल रखें। टीम में विराट और तुम ही सारे फॉर्मेट खेल रहे हो, बाकी सब आते-जाते रहते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘अब टीम में उतने रोल मॉडल नहीं है। सीनियर्स के प्रति सम्मान भी कम हो गया है, कोई भी किसी को कुछ भी कह देता है।’

पंड्या और राहुल विवाद

युवराज ने हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के 'कॉफी विद करण' शो पर हुए विवाद का हवाला देते हुए कहा, 'राहुल और हार्दिक का मामला ले लीजिए। हम सोच नहीं सकते थे कि ऐसा होगा। यह उनकी भी गलती नहीं है। आईपीएल के अनुबंध भी काफी लंबे होते हैं।

यह पढ़ें...कोरोना वायरस इफेक्ट – निशाने पर डब्ल्यूएचओ के मुखिया

मार्गदर्शन के लिए सीनियर जरूरी

युवराज ने कहा, आपको मार्गदर्शन के लिए सीनियर चाहिए होते हैं। सचिन ने हमेशा मुझसे कहा कि अगर आप मैदान पर अच्छा करोगे तो सब कुछ सही होगा। मैं एनसीए में था और देखा खिलाड़ी टेस्ट मैच नहीं खेलना चाहते। दूसरी पीढ़ी टेस्ट मैच खेलना नहीं चाहती यही क्रिकेटरों का असली टेस्ट है। रोहित ने इस पर युवराज का साथ दिया और कहा, जब मैं आया था तो काफी सारे सीनियर थे लेकिन अब माहौल थोड़ा हल्का है। युवराज ने 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी थी। युवराज भारत की दो वर्ल्ड चैम्पियन टीमों का हिस्सा रहे और दोनों ही टूर्नामेंट्स में उन्होंने अपने प्रदर्शन से खास छाप छोड़ी थी।

suman

suman

Next Story