×

Arvind Kejriwal: कोर्ट ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को भेजा तिहाड़, इतने दिन काटनी होगी जेल

Delhi Liquor Scam:कोर्ट में पेशी में जाते वक्त आप के मुखिया एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो कर रहे हैं वो देश के लिए अच्छा नहीं है।

Snigdha Singh
Published on: 1 April 2024 6:25 AM GMT (Updated on: 1 April 2024 11:53 AM GMT)
Arvind Kejriwal
X

Arvind Kejriwal  (सोशल मीडिया) 

Delhi Excise Policy Case: आबकारी घोटाले मामले में ईडी ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को रिमांड अवधि खत्म होते ही दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट की विशेष अदालत में पेश किया। ईडी ने इस मामले की सुनवाई कर रही न्यायाधीश कावेरी बावेजा से सीएम केजरीवाल की 15 दिन की न्यायिक हिरासत की मांग की, जिस पर कोर्ट ने अपनी मुहर लगी दी। न्यायिक हिरासत मिलते ही अब केजरीवाल दिल्ली के तिहाड़ जेल शिफ्ट किया जाएगा। ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि किसी व्यक्ति को मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए जेल भेजा गया है।

ईडी ने कोर्ट में दी ये दलील, केजरीवाल ये बोले

कोर्ट में पेशी में जाते वक्त आप के मुखिया एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो कर रहे हैं वो देश के लिए अच्छा नहीं और न नहीं ठीक है। ईडी ने सुनवाई के दौरान न्यायाधीश कावेरी बावेजा के समक्ष अपनी दलीलें दीं और कहा कि आबकारी घोटाले मामले की आरोपी अरविंद केजरीवालजांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। जब अधिकारी केस से जुड़े मामलें में पूछताछ कर रहे हैं तो वह गोलमोल जवाब रहे हैं। ईडी ने कोर्ट को यह भी बताया कि अपने आईफोन का पासवर्ड भी नहीं दे रहे हैं, जिससे आगे जांच बढ़ नहीं पा रही है। अब हम उनकी न्यायिक हिरासत की मांग करते हैं। इसी दलील पर अदालत ने केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

इन चीजों की केजरीवाल ने रखने की मांग

केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मिलते ही दिल्ली के तिहाड़ जेल में तैयारियां शुरू हो गई हैं। केजरीवाल को किस जेल में रखा जाएगा, इसके लिए एक बैठक हो रही है। तिहाड़ जेल में टोटल 9 जेल हैं और करीब 12 हजार कैदी हैं। न्यायिक हिरासत मिलने के बाद केजरीवाल ने कोर्ट से जेल में स्पेशल डाइट, दवा और किताब देने की अर्जी दी, साथ ही भगवत गीता और रामायण रखने की इजाजत मांगी। इसके अलावा केजरीवाल ने जेल के अंदर कुर्सी और मेज रखने की भी मांग की है।

क्या संजय और सिसौदिया के पास रखें जाएंगे केजरीवाल?

मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली की तिहाड़ जेल में ईडी और सीबीआई से संबंधित कैदियों को रखा जाता है। मुख्यमंत्री केजरीवाल को किस जेल में रखा जाएगा इस निर्णय लिया जा रहा है। कुछ दिन पहले आप के नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह को 5 नंबर जेल में शिफ्ट किया गया था। इससे पहले वह 2 नंबर में थे। पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को आबकारी घोटाले के मामले में 1 नंबर जेल में रखा गया हैत, जबकि इसी मामले में सत्येंद्र जैन को 7 नंबर जेल में रखा गया है।

ईडी ने 21 मार्च को किया था गिरफ्तार

रिमांड अवधि समाप्त होने पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम सोवमार को केजरीवाल को राउज एवेन्यू की विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा के समक्ष पेश करेगी। अदालत ने 28 मार्च को केजरीवाल की चार दिन की रिमांड बढ़ा दी थी। इससे पहले 21 मार्च को गिरफ्तार किए गए केजरीवाल को ईडी ने 22 मार्च को अदालत में पेश किया था और अदालत ने केजरीवाल को छह दिन की ईडी कस्टडी में भेजा था। यह सीएम केजरीवाल की पहली ईडी कस्टडी थी।

100 करोड़ की रिश्वत मांगने का आरोप

आबकारी घोटाले मामले में ईडी ने चार्जशीट पर आरोप थे कि आबकारी नीति में बदलाव के बदले मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दक्षिण समूह के शराब व्यापारियों से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत की मांग की थी। इस धनराशि का उपयोग गोवा व पंजाब विधानसभा में खर्च किया गया था।

इस मामले पर 3 अप्रैल को होगी सुनवाई

वहीं, ईडी की गिरफ्तारी व ईडी कस्टडी को केजरीवाल ने हाई कोर्ट में चुनौती दी। इस मामले की सुनवाई अदालत 3 अप्रैल को सुनवाई करेगी। इससे पहले इस मामले में सुनवाई करते हुए उन्हें राहत नहीं देते हुए मामले की अगली सुनवाई की तारीख 3 अप्रैल लाग दी थी।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story