×

POK और मानसरोवर को लेकर रोज प्रार्थना करें भारतवासी, RSS प्रचारक इंद्रेश कुमार ने किया आह्वान

J&k: मानसरोवर और पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) को भारत में शामिल करने के लिए देशावासियों को रोजाना प्रार्थना करना चाहिए। यह बातें जम्मू पहुंचे आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने कही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Nov 2022 11:19 AM GMT
RSS Campaigner Indresh Kumar
X

RSS Campaigner Indresh Kumar (Social Media)

J&k: मानसरोवर और पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को भारत में शामिल करने के लिए देशावासियों को रोजाना प्रार्थना करना चाहिए। ये बातें जम्मू पहुंचे आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने कही। जम्मू पहुंचे कुमार ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर उनसे चर्चा की। इसके बाद वे मीडिया से मुखातिब हुए। इस दौरान उन्होंने चीनी कब्जे में स्थित हिंदुओं के पवित्र धार्मिक स्थल मानसरोवर का जिक्र किया।

संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार का यह बयान

संघ प्रचारक ने कहा कि कैलाश मानसरोवर भारत का हिस्सा है और उसे भारत के पास होना चाहिए। भारत के लोगों की भी यही धारणा है। उन्होंने चीन पर हमला बोलते हुए कहा कि उसने कोरोना जैसी महामारी पूरी दुनिया में फैलायी, जिससे 8 लाख लोगों की मौत हुए। इस कठिन परिस्थिति में भारत एक रक्षक के तौर पर दुनिया के सामने आया। इंद्रेश कुमार ने कहा कि आज चीन के सामने भारत सबसे बड़ी चुनौती के रूप में खड़ा है।

चीन के साथ – साथ पाक को भी लपेटा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक ने चीन को घेरते हुए देश के पश्चिमी सीमा पर मौजूद एक अन्य पड़ोसी देश को लपेटे में लिया। उन्होंने पाकिस्तान में हालिया घटनाक्रमों की ओर इशारा करते हुए कहा कि पिछले 75 सालों में इस मुल्क में कभी स्थिरता नहीं रही। उन्होंने कहा, मैं आम जनता से अपील करता हूं कि वह रोजाना यह प्रार्थना करें कि पीओके और कैलाश मानसरोवर भारत में मिले। कुमार ने आगे कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर जुल्म का सिलसिला जारी है। यह अत्याचार न केवल हिंदू और सिख धर्मों के लोगों पर हो रहे हैं बल्कि अन्य धर्म भी इसके शिकार हो रहे हैं। पाकिस्तान में रहने वाले अहमदिया जैसे अल्पसंख्यक मुस्लिम समूह भी सुरक्षित नहीं हैं।

कैलाश मानसरोवर, लाहौर के बिना देश अधूरा

बता दें कि संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार इससे पहले भी कई मौकों पर सार्वजनिक मंच से चीन और पाकिस्तान के हिस्से में पड़ने वाले जगहों को भारत में शामिल करने की इच्छा प्रकट कर चुके हैं। पिछले साल उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि लाहौर-कराची के बिना हिंदुस्तान अधूरा है। उन्होंने कहा था कि चीन और पाकिस्तान हमेशा कश्मीर को लेकर नारा लगाते रहते हैं तो हिंदुस्तानियों को यह नारा क्यों नहीं लगाना चाहिए कि कैलाश मानसरोवर, कराची और लाहौर के बिना हिंदुस्तान अधूरा है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story