×

Har Ghar Tiranga: पीएम मोदी की अपील पर संघ की डीपी बदली, तिरंगा लगाकर विपक्ष को दिया जवाब

Har Ghar Tiranga Abhiyan: विपक्ष के सवालों के बीच आखिरकार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने स्वाधीनता दिवस से पहले अपनी डीपी बदलते हुए तिरंगा लगा दिया है। इसके साथ ही संघ ने भी अपने ट्विटर पेज पर डीपी में तिरंगा लगाने का बड़ा कदम उठाया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 Aug 2022 2:52 AM GMT
Har Ghar Tiranga Abhiyan RSS
X

Har Ghar Tiranga Abhiyan RSS (image social media)

Click the Play button to listen to article

Har Ghar Tiranga Abhiyan: विपक्ष की ओर से उठाए जा रहे सवालों के बीच आखिरकार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बड़ा कदम उठाया है। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने स्वाधीनता दिवस से पहले अपनी डीपी बदलते हुए तिरंगा लगा दिया है। इसके साथ ही संघ ने भी अपने ट्विटर पेज पर डीपी में तिरंगा लगाने का बड़ा कदम उठाया है। देश में इन दिनों हर घर तिरंगा अभियान काफी जोर-शोर से चलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों से पहले ही यह अपील कर चुके हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वे डीपी की तस्वीर तिरंगे से बदल लें। प्रधानमंत्री की इस अपील का जबर्दस्त असर दिखा है और देश में काफी संख्या में लोगों ने अपनी डीपी बदलते हुए उसमें तिरंगा लगाया है। हालांकि संघ की ओर से यह कदम न उठाए जाने पर विपक्ष की ओर से सवाल उठाए जा रहे थे। अब संघ ने अपनी डीपी में तिरंगा लगाकर विपक्ष को जवाब दिया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बोला हमला

संघ की डीपी अभी तक न बदलने पर विपक्ष ने हमलावर रुख अपना रखा था। विपक्ष की ओर से संघ के राष्ट्रवाद को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे लेकर संघ पर बड़ा हमला बोलते हुए पीएम मोदी को घेरने की कोशिश की थी। उन्होंने पीएम मोदी की अपील के बाद भी संघ की डीपी न बदलने पर सवाल उठाए थे। उनका कहना था कि इतिहास गवाह है कि हर घर तिरंगा मुहिम चलाने वाले उस विद्रोही संगठन से निकले हैं जिसने 52 वर्षों तक तिरंगा नहीं फहराया।

कांग्रेस नेता का कहना था कि आजादी की लड़ाई के समय से ही ये लोग कांग्रेस को रोकने की कोशिश कर रहे हैं मगर इन्हें कभी कामयाबी नहीं मिली। ऐसे लोग कांग्रेस को रोकने में अब भी कामयाब नहीं हो पाएंगे। कांग्रेस नेता जयराम रमेश और पवन खेड़ा ने भी इस मुद्दे को लेकर संघ को घेरा था। पवन खेड़ा ने तंज कसते हुए कहा था कि संघ वालों, अब तो तिरंगा को अपना लो। जयराम रमेश का कहना था कि पीएम मोदी का डीपी बदलने का संदेश अभी तक उनके परिवार नागपुर तक नहीं पहुंचा। इन लोगों ने 52 वर्षों तक तिरंगे को नहीं अपनाया।

सोशल मीडिया पर भी उठे थे सवाल

एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने भी इस मुद्दे को लेकर पीएम मोदी और संघ पर बड़ा हमला बोला था। उनका कहना था कि पीएम मोदी संघ की विचारधारा को अपना आधार बताते रहे हैं मगर संघ ने ही स्वतंत्र भारत को खारिज कर दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी संघ की ओर से डीपी बदल कर तिरंगा को न लगाने पर सवाल उठाए जा रहे थे। इन सवालों के बाद अब संघ की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है।

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने अपनी डीपी में तिरंगा लगाया हैं, जब कि संघ के ऑफिशियल पेज पर भी तिरंगा लगाकर विपक्ष को जवाब देने की कोशिश की गई है। मोहन भागवत के अलावा संघ के एक और प्रमुख नेता दत्तात्रेय होसबोले ने भी अपनी डीपी में तिरंगा लगा दिया है। संघ के दो और प्रमुख नेता मनमोहन वैद्य और अरुण कुमार पहले ही अपनी डीपी बदलते हुए तिरंगा को स्थान दे चुके हैं।

संघ ने दिया कांग्रेस को जवाब

संघ के प्रचार विभाग के साथ प्रभारी नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि संघ ने अपनी प्रोफाइल तस्वीर पर अपने संगठन के झंडे को हटाकर राष्ट्रध्वज लगाया है। संघ के सभी कार्यालयों में राष्ट्रध्वज फहरा कर स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि संघ के कार्यकर्ता हर घर तिरंगा मुहिम में पूरी सक्रियता के साथ हिस्सा ले रहे हैं। इससे पूर्व संघ के प्रचार विभाग के प्रमुख सुनील आंबेकर ने कांग्रेस नेताओं को जवाब देते हुए कहा था।

इस तरह के मुद्दों का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। संघ ने इस कदम के जरिए बड़ा सियासी संदेश देने की भी कोशिश की है। सियासी जानकारों का मानना है कि संघ ने यह बताने की कोशिश की है कि वह हर मुहिम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संग मजबूती के साथ खड़ा है। संघ की ओर से उठाए गए इस कदम पर अभी कांग्रेस नेताओं की प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story