RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले- हिंदुस्तान में रहने वाला मुसलमान भी है हिंदू

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने बुधवार (8 फरवरी) को बैतूल में हिंदू महासम्मेलन को संबोधित किया इस दौरान मोहन भगवत ने कहा कि हिंदुस्तान में रहने वाला हर मुसलमान इबादत से मुसलमान हो सकता है लेकिन राष्ट्रीयता से हिंदू है।

Published by tiwarishalini Published: February 9, 2017 | 2:16 am
Modified: February 9, 2017 | 3:21 pm
RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले- हिंदुस्तान में रहने वाला मुसलमान भी है हिंदू

RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले- हिंदुस्तान में रहने वाला मुसलमान भी है हिंदू

भोपाल: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने बुधवार (8 फरवरी) को बैतूल में हिंदू महासम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान मोहन भगवत ने कहा कि हिंदुस्तान में रहने वाला हर मुसलमान इबादत से मुसलमान हो सकता है, लेकिन राष्ट्रीयता से हिंदू है।

भागवत ने कहा कि हिंदुस्तान में जन्म लेने वाला हर व्यक्ति हिंदू है, उनमें कोई मूर्ति पूजा करता है तो कोई नहीं, यहां का मुसलमान भी राष्ट्रीयता से हिंदू है, वह तो इबादत से मुसलमान है।

भागवत ने कहा कि जैसे इंग्लैड में इंग्लिश लोग रहते हैं, अमेरिका में अमेरिकी लोग और जर्मनी में जर्मन लोग रहते हैं, ठीक उसी तरह हिंदुस्तान में हिंदू रहते हैं।

यह भी पढ़ें … शाहनवाज हुसैन बोले- अभी कोई भी मुसलमान BJP में टिकट पाने के ‘काबिल’ नहीं

हिंदुस्तान के लोग भारत माता को अपनी मां मानकर उसकी भक्ति करते हैं। इसलिए भारतीय मंच पर मुस्लिम भारत माता की आरती करेगा ही। वह इबादत भले ही खुदा की करे, मगर आरती करने में क्या हर्ज है।

भागवत ने कहा कि ‘भारत माता की जय” दिल की भाषा है। इसलिए पूरे देश में कोई भी भाषा बोलने वाला हो, वह भारत माता की जय इन्हीं शब्दों में बोलता है।

भागवत ने हिंदू सम्मेलन में मौजूद लोगों को भारत की विविधता को ही एकता का प्रतीक बताया। साथ ही भागवत ने सभी से जात-पात, भाषा, धर्म से ऊपर उठकर देश के लिए एकजुट होने का आह्वान किया।