×

RSS Leader Passed Away: संघ के वरिष्ठ प्रचारक मदन दास देवी का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

RSS Leader Passed Away: 81 वर्षीय मदन दास संघ में कई कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। उन्होंने खासकर एबीवीपी में रहते हुए काफी अहम जिम्मेदारी संभाली और कर्मठ युवा कार्यकर्ताओं की एक खेप तैयारी की, जो वर्तमान में भारतीय राजनीति के बड़े चेहरे के रूप में कार्य कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 July 2023 5:42 AM GMT
RSS Leader Passed Away: संघ के वरिष्ठ प्रचारक मदन दास देवी का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख
X
RSS Leader Passed Away (photo: social media )

RSS Leader Passed Away: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ प्रचारक मदन दास देवी का सोमवार सुबह बेंगलुरू में निधन हो गया। 81 वर्षीय मदन दास संघ में कई कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। उन्होंने खासकर एबीवीपी में रहते हुए काफी अहम जिम्मेदारी संभाली और कर्मठ युवा कार्यकर्ताओं की एक खेप तैयारी की, जो वर्तमान में भारतीय राजनीति के बड़े चेहरे के रूप में कार्य कर रहे हैं। उनके निधन की जानकारी मिलते ही संघ परिवार में शोक की लहर दौड़ गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी उनसे काफी घनिष्ठ संबंध रहे हैं। सोमवार को जब उन्हें उनके स्वर्गवास होने की खबर मिली तो वे काफी दुखी हुए। उन्होंने ट्वीट कर अपना शोक भी जाहिर किया। पीएम ने लिखा, मदन दास देवी जी के देहावसान से अत्यंत दुख हुआ है। उन्होंने अपना पूरा जीवन राष्ट्रसेवा में समर्पित कर दिया। उनसे मेरा न सिर्फ घनिष्ठ जुड़ाव रहा, बल्कि हमेशा बहुत कुछ सीखने को मिला। शोक की इस घड़ी में ईश्वर सभी कार्यकर्ताओं और उनके परिवारजनों को संबल प्रदान करे। ओम शांति!

पुणे में होगा अंतिम संस्कार

मदन दास देवी का पार्थिव शरीर आज दोपहर बेंगलुरू स्थित आरएसएस कार्यालय केशवकृपा में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। दोपहर डेढ़ बजे से शाम चार बजे तक संघ और बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता आकर उनका अंति दर्शन कर सकेंगे। शाम में उनके पार्थिव शरीर को महाराष्ट्र के पुणे ले जाया जाएगा। जहां कल यानी मंगलवार 25 जुलाई का उनका अंतिम संस्कार होगा। बताया जा रहा है कि मदन दास के अंतिम संस्कार में संघ और बीजेपी के कई सीनियर नेता शामिल हो सकते हैं।

6 दशकों तक रहे प्रचारक

मदन दास देवी ने अपना पूरा जीवन संघ को समर्पित कर दिया था। वे 6 दशकों तक प्रचारक रहे। इस अवधि में उन्होंने आरएसएस को नए इलाकों और नए वर्गों से जोड़ा। वे एबीवीपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री और और संघ के सह-सरकार्यवाह के दायित्व का जिम्मा संभाल चुके हैं। अटल बिहार वाजपेयी की सरकार के दौरान वे संघ और भाजपा के बीच समन्वयक के तौर पर काम करते थे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story