×

पहली बार RSS की बैठक नागपुर से बाहर, कौन बनेगा नंबर दो

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की दो दिवसीय बैठक बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में आयोजित की गई है।

Monika
Published on: 19 March 2021 4:16 AM GMT
पहली बार RSS की बैठक नागपुर से बाहर, कौन बनेगा नंबर दो
X
RSS की बड़ी बैठक आज बेंगलुरू, नए सरकार्यवाह का हो सकता है चयन

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की दो दिवसीय बैठक बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में आयोजित की गई है। ये बैठक शुक्रवार यानी आज से शुरू हो रही है। पिछले वर्ष भी इस संघ की बैठक यही होनी तय थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था।

सभी प्रांतों में हुए कार्यों की चर्चा

बता दें, इस बैठक में एक साल में सभी प्रांतों में हुए कार्यों की चर्चा होगी। बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत से लेकर बीजेपी अध्यक्ष सहित के कई बड़े नेताओं के शामिल होने की संभावना है। देश भर से केवल 500 से लेकर 550 वरिष्ठ स्वयंसेवकों को ही इसमें आमंत्रित किया गया है। आमतौर पर प्रतिनिधी सभा की बैठक में तीन हजार से ज्यादा वरिष्ठ पदाधिकारी भाग लेते है। आरएसएस के प्रत्येक प्रान्तों से भी केवल सात-आठ पदाधिकारियों को ही इस बार आमंत्रित किया गया है।

सरकार्यवाह का चुनाव

नागपुर से बाहर हो रही RSS की बैठक इसलिए भी काफी अहम मानी जा रही है क्योंकि 20 मार्च को संघ में नंबर दो के पद यानी सरकार्यवाह का चुनाव होना है। अब देखना ये है कि भैय्याजी जोशी पांचवी बार भी सरकार्यवाह का दायित्व निभाएंगे या फिर इस बार कोई दूसरा चुना जाएगा ।

ये भी पढ़ें : बिन मौसम बरसातः किसान हुए निराश, भारी बारिश का अलर्ट जारी

राम मंदिर निर्माण पर चर्चा

इस बैठक में राम मंदिर निर्माण को लेकर उसके कार्य को लेकर समीक्षा की जाएगी। साथ ही राम मंदिर के चंदा से लेकर अब तक इस अभियान में कितने लोग जुड़े है इसकी चर्चा हो सकती है। वही कोरोना संक्रमण के दौरान संघ की क्या भूमिका रही और आगे की इस बारे में क्या कार्ययोजना है इन सभी चीज़ों पर बैठक होनी है।

ये भी पढ़ें : West Bengal Election 2021: इनके वोटों पर है भाजपा टीएमसी दोनों की नजर

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story