×

Change Rules 1st August: आज से लागू ये बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर सीधा असर

Rules Changed from 1st August: बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने जा रहा है ।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 Aug 2022 4:02 AM GMT
Rules Changed 1st August
X

आज से लागू ये बड़े बदलाव (फोटो: सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

Rules Changed from 1st August: देश में आज 1 अगस्त सोमवार से कुछ बड़े बदलाव लागू किये जा रहे हैं। जरूरी नियमों में होने वाले इस बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने जा रहा है और इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आज से क्या बदलने जा रहा है।

ई रिक्शा बगैर डीएल नहीं

1 अगस्त से बिना ड्राइविंग लाइसेंस ई रिक्शा चलाने वालों पर बड़ी कार्रवाई होने जा रही है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस रिक्शा चलाते पकड़े जाने पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगना तय है। लखनऊ में तकरीबन 35 हजार ई रिक्शा चल रहे हैं। इसमें अधिकांश के पास ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस प्रमाणपत्र, गाड़ी का आरटीओ नंबर नहीं है।

बैंकों और अन्य संस्थानों द्वारा अपने संबंधित दिशा-निर्देशों में किया गया कोई भी अपडेट आम तौर पर आने वाले महीने के पहले दिन से लागू होता है। इस लिहाज से आज 1 अगस्त का दिन महत्वपूर्ण है

बैंक ऑफ बड़ौदा चेक भुगतान प्रणाली में बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्देशानुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ₹5 लाख या उससे अधिक के चेक जारी करने के लिए 'सकारात्मक भुगतान प्रणाली' आज से लागू कर रहा है। इसमें बैंक द्वारा चेक के प्रमुख विवरणों की पुन: पुष्टि शामिल है, जिसे भुगतान करते समय प्रस्तुत चेक के साथ क्रॉस-चेक किया जाएगा। इसके तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी तभी चेक क्लीयर हो पाएगा।

पीएम किसान के लिए केवाईसी

किसानों की सुविधा के लिए, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएमकेएसएनवाई) के लिए ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) की समय सीमा 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई थी। जो अब समाप्त हो गई है। आज 1 अगस्त से केवाईसी की अनुमति नहीं दी जाएगी।

PMFBY के लिए पंजीकरण

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के लिए पंजीकरण 31 जुलाई को समाप्त हो गया है। जो लोग पंजीकरण से चूक गए हैं वे इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

एलपीजी दरें

प्रत्येक महीने की पहली तारीख को, तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) की कीमतों में संशोधन किया जाता है। इस बार फिर वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतों में 36 रुपये की कमी की गई है, जबकि घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

आईटीआर रिटर्न फाइलिंग

आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई थी जो कि अब समाप्त हो गई है। जो लोग चूक गए हैं उन्हें आईटीआर को देर से दाखिल करने के लिए 1 अगस्त से पांच हजार रुपये जुर्माना देना होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story