×

डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट बरकरार, 39 महीनों के निचले स्तर पर पहुंचा

aman
By aman
Published on: 24 Nov 2016 9:37 AM GMT
डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट बरकरार, 39 महीनों के निचले स्तर पर पहुंचा
X

नई दिल्ली: डॉलर के मुकाबले रुपए में गुरुवार को गिरावट देखने को मिली। डॉलर के मुकाबले रुपया 68.86 नए 'ऑल टाइम लो' पर पहुंच गया। कारोबार की शुरुआत रुपया 18 पैसे की कमजोरी के साथ 68.36 पर हुआ था। गिरावट को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कारोबार में रुपए की गिरावट से परेशानियां आ सकती हैं।

रुपए पिछले 39 महीनों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। इसका मुख्य कारण विदेशी कोषों की लगातार निकासी भी है। आपको बता दें कि इससे पहले भी 28 अगस्त 2013 को रुपया 68.85 के ऑल टाइम लो पर पहुंचा था।

डॉलर में लगातार मजबूती बनी है

-ग्लोबल मार्केट में रुपए के मुकाबले डॉलर लगातार मजबूत स्थिति बना हुआ है।

-घरेलू संकेतों कि वजह से विदेशी निवेशक भी इक्विटी मार्केट से पैसा निकाल रहे हैं इससे भी रुपए में गिरावट हो रही है।

-अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की जीत की वजह से भी रुपए 2.9 फीसदी तक गिर चुका है।

-गौरतलब है कि ट्रंप ने कहा है कि वो अमेरिका में जॉब ग्रोथ तेज करने के लिए खर्च बढ़ाएंगे। इस वजह से निवेशकों के लिए अमेरिकी इकनॉमी ज्यादा आकर्षक हो गई है।

-इससे यह माना जा रहा है कि अगले कुछ महीनों में यह 70 रुपए प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच सकता है।

सेंसेक्स में भी दिखी गिरावट

-वहीं सेंसेक्स भी गुरुवार को 150 अंकों से अधिक की गिरावट पर देखा गया। निफ्टी 7,975 के स्तर के करीब रहा।

-रुपए में गिरावट का कारण सेंसेक्स में गिरावट भी है। तेल कंपनियों ने डॉलर की मांग बढ़ा दी है जिससे डॉलर में लगातार मजबूती बनी हुई है।

-मुद्रा कारोबारियों के अनुसार विदेशी कोषों से निकासी और अमेरिका के केंद्रीय बैंक की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी करने की वजह से घरेलू मुद्रा को नुकसान पहुंचा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story