×

Rajasthan Politics: ...जब पायलट मेट वसुंधरा, दोनों नेताओं के बीच बातचीत से सियासी अटकलें तेज

Vasundhara Raje Meet Sachin Pilot: सचिन पायलट ने सदन में वसुंधरा राजे को नमस्ते किया। दोनों नेताओं के बीच बातचीत होने लगी। वहां साथ में बीजेपी और कांग्रेस के कई विधायक भी खड़े नजर आए।

Aman Kumar Singh
Published on: 14 July 2023 10:36 AM GMT (Updated on: 14 July 2023 10:40 AM GMT)
Rajasthan Politics: ...जब पायलट मेट वसुंधरा, दोनों नेताओं के बीच बातचीत से सियासी अटकलें तेज
X
सचिन पायलट और वसुंधरा राजे (Social Media)

Vasundhara Raje Meet Sachin Pilot: राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में सियासी खिचड़ी पकने लगी है। राज्य विधानसभा से शुक्रवार (14 जुलाई) को एक ऐसी तस्वीर आई जिसने सियासी गलियारों में सरगर्मियां तेज कर दी है। दरअसल, राजस्थान विधानसभा सत्र (Rajasthan Assembly Session) में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) का अभिभाषण हुआ। इस दौरान शुक्रवार को सदन में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया (Vasundhara Raje Scindia) और कांग्रेस नेता तथा पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) की मुलाकात हुई।

राजस्थान के दोनों दिग्गज नेताओं में करीब दो मिनट तक बातचीत चली। वहां मौजूद विधायक की मानें तो पूरी बातचीत इंग्लिश में हुई। दोनों ने एक-दूसरे का हालचाल पूछा। दरअसल, सचिन पायलट राजस्थान में अपनी सरकार के ही खिलाफ आवाज़ उठाते रहे हैं। उनकी मांग रही है कि वसुंधरा राजे की सरकार में कथित तौर पर हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ अशोक गहलोत के शासन में कोई कार्यवाही क्यों नहीं हुई। सचिन ने हाल ही में धरना-प्रदर्शन किया था। इस मुद्दे पर उन्होंने एक दिवसीय धरना भी दिया था।

सचिन और वसुंधरा की गुफ्तगू के सियासी मायने

राजस्थान विधानसभा में 14 जुलाई को राष्ट्रपति मुर्मू के अभिभाषण के बाद वसुंधरा राजे वहां खड़ीं थीं। सचिन पायलट भी वहीं से गुजर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने राजे को नमस्कार किया। दोनों नेताओं के बीच बातचीत होने लगी। दोनों दलों यानी बीजेपी और कांग्रेस के कई विधायक भी खड़े थे। एक-दूसरे पर किए गए हमलों के बाद शुक्रवार को सदन में सचिन पायलट और वसुंधरा राजे हंसते हुए बात करते नजर आए। इस मुलाकात और बातचीत के अब कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।

वसुंधरा ने भी सचिन पर साधा था निशाना

सचिन पायलट तो करप्शन मुद्दे पर वसुंधरा राजे के खिलाफ धरना-प्रदर्शन तक कर चुके हैं, तो बीजेपी नेता ने भी पायलट के खिलाफ तीखे व्यंग बाण छोड़े थे। उन्होंने अप्रत्यक्ष तौर पर सचिन पायलट को 'अधर्मी' करार दिया था। इशारों-इशारों में वसुंधरा राजे ने सचिन पायलट (Sachin Pilot vs Vasundhara Raje) पर निशाना साधते हुए कहा था, 'वो कितना ही दुष्प्रचार कर लें, कितना ही षड्यंत्र रच लें, उनकी हर साजिश नाकामयाब होगी। राजे बोलीं थीं किसी अधर्मी को कभी राजयोग नहीं मिलता।'

एक दिन पहले ही जेपी नड्डा से मिली थीं वसुंधरा

आपको बता दें, वसुंधरा राजे सिंधिया 13 जुलाई को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से मुलाकात की थीं। दोनों नेताओं के बीच राजस्थान के राजनीतिक हालत और आगामी चुनाव को लेकर एक घंटे से ज्यादा समय तक बातचीत हुई। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, वसुंधरा राजे ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से रिक्वेस्ट किया था कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी आलाकमान उनकी भूमिका स्पष्ट करे। यहां ये भी बता दें, वसुंधरा राजे सिंधिया वर्तमान में पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। वो राजस्थान विधानसभा चुनाव में अपनी दावेदारी छोड़ने को तैयार नहीं हैं। उनके खेमे की ओर से लगातार पार्टी आलाकमान पर दबाव बनाने की कोशिश की रही है कि उन्हें मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित कर चुनावी मैदान में उतरा जाए।

BJP PM मोदी के फेस पर उतरेगी मैदान में

गौरतलब है कि, राजस्थान की राजनीतिक परिस्थितियों के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) आलाकमान बहुत पहले ही सैद्धांतिक तौर पर ये फैसला कर चुका है कि पार्टी प्रदेश में सामूहिक नेतृत्व में चुनाव में उतरेगी। बीजेपी राजस्थान में विधानसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे के साथ मैदान में उतरना चाहती है। क्योंकि, पिछली दफा लोगों में वसुंधरा राजे के खिलाफ खासी नाराजगी थी। तब लोगों ने मोदी तुझसे बैर नहीं, वसुंधरा तेरी खैर नहीं' जैसे नारे भी दिए थे। बीजेपी इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए चुनावी समर में उतरना चाहती है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story