×

मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का निधन, अंतिम संस्कार लखनऊ में होगा

Sadhna Gupta Died: साधना गुप्ता को 3 दिन पहले मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके फेफड़े में इंफेक्शन भी था। जिसकी वजह से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 9 July 2022 2:14 AM GMT (Updated on: 10 July 2022 2:14 AM GMT)
sadhna gupta wife of mulayam singh yadav died
X

sadhna gupta and mulayam singh yadav 

Click the Play button to listen to article

Sadhna Gupta Died : समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता (Sadhna Gupta) का आज गुरुग्राम (Gurugram) के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। साधना गुप्ता को 3 दिन पहले मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बताया जा रहा है कि उनके पोस्ट कोविड सिस्टम थे। साधना गुप्ता के फेफड़े में इंफेक्शन भी था। जिसकी वजह से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। शनिवार दोपहर उन्होंने आखिरी सांस ली। उनका अंतिम संस्कार लखनऊ में होगा। पार्थिव शरीर मुलायम सिंह के आवास पर पंहुच गयी है। जहाँ पर अखिलेश यादव, शिवपाल, रामगोपाल समेत परिवार के सभी सदस्य और पार्टी के तमाम कार्यकर्त्ता मौजूद हैं।

बता दें कि, साधना गुप्ता मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी थीं। उनके बेटे प्रतीक यादव (Prateek Yadav) हैं, जिनकी पत्नी अपर्णा यादव (Aparna Yadav) बीजेपी की नेता हैं। समाजवादी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से साधना गुप्ता के निधन की जानकारी दी गई।

साधना गुप्ता ऐसे आईं 'नेताजी' के करीब

मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता इटावा जिले के बिधूना तहसील की रहने वाली थी। 4 जुलाई 1986 को उनकी शादी फर्रुखाबाद निवासी चंद्र प्रकाश गुप्ता से हुई थी। शादी के करीब 1 साल बाद 7 जुलाई 1987 को प्रतीक यादव का जन्म हुआ था। शादी के 2 साल बाद साधना गुप्ता और चंद्र प्रकाश अलग हो गए। इसके बाद साधना गुप्ता तत्कालीन सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के संपर्क में आ गईं। उस वक्त वह पार्टी के कार्यकर्ता के तौर पर कार्य कर रही थीं। इसके बाद साधना और मुलायम में नजदीकियां बढ़ने लगी और पार्टी के कार्यक्रमों में अक्सर वह मुलायम के साथ दिखाई देती थीं।

मालती देवी के निधन के बाद मिला पत्नी का दर्जा

मीडिया में साधना और मुलायम के आपसी संबंधों को लेकर खूब चर्चा होने लगी थी। वर्ष 2003 में मुलायम की पहली पत्नी मालती देवी के निधन के बाद मुलायम सिंह यादव ने उन्हें पत्नी का दर्जा दिया। मुलायम की मां मूर्ति देवी अक्सर बीमार रहती थी। साधना गुप्ता लखनऊ के नर्सिंग होम में और फिर सैफई मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान उनकी खूब देखभाल करती थी। इससे मुलायम और साधना गुप्ता और भी करीब आ गए थे। जिसके बाद 23 मई 2003 को मुलायम ने साधना को अपनी पत्नी का दर्जा दिया। साधना के पहले पति के भाई प्रमोद गुप्ता सपा से विधायक भी रह चुके हैं।

साधना गुप्ता के बेटे हैं प्रतीक यादव

साधना गुप्ता के बेटे प्रतीक यादव मां के साथ ही मुलायम सिंह यादव के साथ रहते हैं। प्रतीक यादव को बॉडी बिल्डिंग का शौक है और वह अपना जिम चलाते हैं, वह बिल्डर भी हैं। मां साधना गुप्ता बेटे को यूपी की राजनीति में लाना चाहती थी लेकिन वह इसमें कामयाब नहीं हो सकी। वह बार-बार मुलायम सिंह पर प्रतीक यादव को राजनीति में आगे करने के लिए कहती थीं लेकिन पिता मुलायम सिंह यादव अपने बेटे अखिलेश यादव को आगे किया और मुख्यमंत्री की कुर्सी पर भी बैठाया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story