×

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में झूठ बोला, कांग्रेस के नेता का बड़ा आरोप

सरकार के यह स्वीकार करने कि प्रो. सैफुद्दीन सोज पर कोई प्रतिबंध नही है, सुप्रीम कोर्ट ने सैफुद्दीन सोज़ की पत्नी की नजरबंदी को लेकर दायर याचिका का निस्तारण कर दिया था लेकिन इसके एक दिन बाद जब जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के इस नेता ने घर से बाहर निकलने की कोशिश की तो उनको पुलिस ने रोक दिया।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 31 July 2020 4:44 AM GMT
सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में झूठ बोला, कांग्रेस के नेता का बड़ा आरोप
X
सुप्रीम कोर्ट में सैफुद्दीन सोज़ मामला

श्रीनगरः सरकार के यह स्वीकार करने कि प्रो. सैफुद्दीन सोज पर कोई प्रतिबंध नही है, सुप्रीम कोर्ट ने सैफुद्दीन सोज़ की पत्नी की नजरबंदी को लेकर दायर याचिका का निस्तारण कर दिया था लेकिन इसके एक दिन बाद जब जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के इस नेता ने घर से बाहर निकलने की कोशिश की तो उनको पुलिस ने रोक दिया। इस घटना को मीडियाकर्मियों ने भी देखा। पुलिस कर्मियों ने 83 वर्षीय नेता को खींच लिया, क्योंकि वह कांटेदार बाड़ की दीवार के पीछे से मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे।

यह पढ़ें....कांग्रेस में नई जंग: बुजुर्ग बनाम युवा का संघर्ष, पार्टी सांसदों की बैठक में दिखा नजारा

घर से जाने से रोका गया-सोज

बुधवार को भी, जब सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन के इस दावे को स्वीकार कर लिया था कि वह हिरासत में नहीं है, तो सोज़ ने कहा था कि उन्हें उनके घर से जाने से रोका गया था। सोज ने गुरुवार को एक मीडिया समूह से कहा, "सुप्रीम कोर्ट को जो बताया गया, वह एक बड़ा झूठ है," उन्होंने कहा कि वह फिर से अपने "अवैध" निरोध के खिलाफ अदालत जाएंगे। ये सरकार और केंद्र सरकार कहती है कि मैं एक स्वतंत्र व्यक्ति हूं लेकिन मैं आजाद आदमी नहीं हूं। मैं 5 अगस्त, 2019 से नजरबंदी के अधीन हूं। अगर मैं नजरबंद नहीं हूं, तो मुझे क्यों रोका जा रहा है? मैंने कल और आज दो बार बाहर जाने की कोशिश की।

saifuddin soz

मामले में कोई लिखित आदेश नहीं

पूर्व केंद्रीय मंत्री को उनके घर के बाहर मौजूद मीडिया से बात करने से रोकने के बाद, पुलिसकर्मियों ने पत्रकारों को वह जगह छोड़ने के लिए कहा। सोज ने कहा आज, हर किसी ने देखा कि पुलिस ने मुझे अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने मुझे शारीरिक रूप से रोकने की कोशिश की।

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि विडंबना यह है कि उनके मामले में कोई लिखित आदेश नहीं थे। “जब मुझे हिरासत में लिया गया था, तब लिखित में कुछ भी नहीं था। जब मैं पुलिसकर्मियों से पूछता हूं, तो वे कहते हैं कि उन्हें मौखिक आदेश मिल गए हैं। समस्या यह है कि इस सरकार में - मैं दिल्ली के बारे में बात कर रहा हूं - सब कुछ मौखिक रूप होता है, बहुत सारी चीजें केवल मौखिक रूप से काम करती हैं। इस सरकार में नागरिक स्वतंत्रता कहाँ हैं?

यह पढ़ें....कांग्रेस सांसदों ने फिर की राहुल की वकालत, पार्टी की बैठक में उठी ये मांग

saifuddin soz

sc में झूठ बोलने का कोई सवाल ही नहीं

जम्मू-कश्मीर सरकार ने गुरुवार को दोहराया कि सोज़ हिरासत में नहीं था। प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया: (वह) सामान्य सुरक्षा कवायद के साथ जहां कहीं भी जाना चाहता है, वहां जाने के लिए स्वतंत्र है। सुप्रीम कोर्ट में झूठ बोलने का कोई सवाल ही नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपने हलफनामे में, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने तीन बार कहा था कि सोज़ ने अगस्त 2019 से नई दिल्ली की यात्रा की थी, इस बात के प्रमाण के रूप में कि उसे हिरासत में नहीं लिया गया था। सोज़ ने कहा कि उन्होंने चिकित्सा कारणों से ये यात्राएँ की हैं। “मैंने एक बार अपनी पत्नी के साथ और दो बार मैंने (दिल्ली में) एक डॉक्टर से परामर्श करने की अनुमति प्राप्त की। तारीखें उपलब्ध हैं, नुस्खे उपलब्ध हैं।

पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती की प्रतिक्रिया

पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने भी अपनी बेटी इल्तिजा मुफ्ती के साथ सोज के बारे में सरकार के दावों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, उन्होंने कहा: मुझे जनवरी में इसी स्थिति का सामना करना पड़ा जब मैंने श्रीनगर में अपने घर पर मीडिया को संबोधित करने की कोशिश की थी।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story