×

New Delhi Zoo: दिल्ली जू में मचा हड़कंप, पुलिस भी पड़ गई सोच में, चंदन के पेड़ चोरी

New Delhi Zoo: नई दिल्ली चिड़ियाघर से एक नहीं, पूरे 11 चंदन के बेश कीमती पेड़ चोरी हो गए हैं। यही नहीं, ये पेड़ चिड़ियाघर की निदेशक के आवास के पास से काट लिए गए है।

Neel Mani Lal
Published on: 21 Jan 2023 9:01 AM GMT
Tree Stolen From Delhi Zoo
X

Tree Stolen From Delhi Zoo (Social Media)

New Delhi Zoo: दिल्ली चिड़ियाघर से एक नहीं, पूरे 11 चंदन के बेशकीमती पेड़ चोरी हो गए हैं। यही नहीं, ये पेड़ चिड़ियाघर की निदेशक के आवास के पास से काट लिए गए। नई दिल्ली चिड़ियाघर की निदेशक आकांक्षा महाजन ने कहा है कि अजीमगंज सराय और निदेशक के आवास के पास से ऐसे 11 पेड़ काटे गए और चोरी किए गए।

बाउंड्रीवॉल का तार मिला कटा

निदेशक आकांक्षा महाजन ने कहा है कि चोरों के सुबह के समय सुंदर नर्सरी की तरफ से प्रवेश करने की संभावना है। बाउंड्रीवाल के ऊपर लगा कंटीला तार कटा हुआ पाया गया। कुल 11 पेड़ काटे गए पाए गए – आठ अजीमगंज क्षेत्र के पास और तीन निदेशक के आवास के पास। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों में से कई को यह पता ही नहीं था कि यहाँ चंदन के पेड़ भी लगे हैं। अगर हमें पता होता तो इसकी घेराबंदी कर दी जाती। माली जानता था और उसी ने हमें बताता था कि पेड़ों को काट कर ले जाया गया है।

बहुत महंगी होती चंदन की लकड़ी

चन्दन के मुख्य दो प्रकार होते हैं। पहला है – सफ़ेद चन्दन और दूसरा है – लाल चन्दन। इन दोनों ही प्रजाति की कीमत अधिक होती है। खासकर लाल चन्दन सबसे अधिक महंगा होता है। ये बहुत ही खास होता है क्योंकि इसे बहुत पवित्र माना जाता है और इसका उपयोग पूजा पाठ में भी करते हैं। इसमे सफ़ेद चंदन की तरह कोई महक नहीं होती। इसकी खेती सामान्य तौर पर जंगलों में ही की जाती है। इन्हें अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती। इसकी उपयोगिता के चलते इसकी मांग देश भर में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story