×

Sandeshkhali Case: सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, मुख्य साजिशकर्ता का भाई शेख आलमगीर गिरफ्तार, दो और भी हुए अरेस्ट

Sandeshkhali ED Assault Case: सीबीआई ने आलमगीर और उसके दो सहयोगियों को 5 जनवरी की हिंसा के संबंध में पूछताछ के लिए सीबीआई कार्यालय में बुलाया गया था। उसके बाद जांच एजेंसी ने उन्हें शनिवार शाम को गिरफ्तार कर लिया।

Viren Singh
Published on: 17 March 2024 5:18 AM GMT
Sandeshkhali ED assault case
X

Sandeshkhali ED assault case (सोशल मीडिया) 

Sandeshkhali ED assault case: कोलकाता के संदेशखाली में केंद्रीय जांच एजेंसी परिवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों पर हुए हमले मामले की जांच कर रही सीबीआई एक्शन मूड में है। इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने रविवार को तीन और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों की पहचान मफुजर मोल्ला, सिराजुल मोल्ला और शेख अलोमगीर के रूप में हुई है। जांच एजेंसी ने संदेशखाली में ईडी के ऊपर हुए हमले के मामले पर अब तक कुल छह लोगों को गिरफ्तार चुकर चुकी है और जांज जारी है।

मुख्य साजिशकर्ता का छोटा भाई भी गिरफ्तार

सीबीआई ने 16 मार्च को जिन तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, उसमें शेख अलोमगीर भी शामिल है, जोकि संदेशखाली हमले का तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता शेख शाहजहां के छोटे भाई है। इससे पहले 11 मार्च को सीबीआई ने तीन गिरफ्तारियां की थीं। आरोपियों की पहचान दीदार बख्श मोल्ला, फारुक अकुंजी और जियाउद्दीन मोल्ला (सरबेरिया पंचायत के पंचायत प्रधान) के रूप में हुई, जो कि मुख्य साजिशकर्ता के सहयोगी थे।

कल बुलाया गया था पूछताछ के लिए

सीबीआई ने आलमगीर और उसके दो सहयोगियों को 5 जनवरी की हिंसा के संबंध में पूछताछ के लिए सीबीआई कार्यालय में बुलाया गया था। उसके बाद जांच एजेंसी ने उन्हें शनिवार शाम को गिरफ्तार कर लिया।

उच्च न्यायालय के आदेश के बाद गिरफ्तार हुआ मुख्य आरोपी

संदेशखाली में ईडी के ऊपर हुए हमले पर मुख्य रूप से टीएमसी नेता शेख शाहजहां का नाम आने के बाद राज्य की टीएमसी सरकार लगातार उसके बचाने का प्रयास कर रही थी और पुलिस शेख शाहजहां को सीबीआई को सौंपने में आनाकानी कर रही थी, लेकिन इस महीने की शुरुआत में कलकत्ता उच्च न्यायालय के हस्ताक्षेप के बाद कोलकाता पुलिस ने हमले के मुख्य साशिजकर्ता को सीबीआई को सौंप दिया था। साथ ही, कोर्ट ने केंद्रीय एजेंसी से मामले को अपने हाथ में लेने और ईडी अधिकारियों पर हमले की जांच करने को कहा था।

जानिए क्या है संदेशखाली की घटना?

टीएमसी के कद्दावर नेता शेख शाहजहां और उनके साथियों पर बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में, राशन घोटला करना, जमीन हड़पने, स्थानीय महिलाओं के खिलाफ यौन अपराध और जबरन वसूली का आरोप है। हमले के 55 दिनों तक छिपे रहने के बाद राज्य पुलिस ने 28 फरवरी को शेख शाहजहां को गिरफ्तार कर लिया था। इस गिरफ्तारी के बाद टीएमसी ने शेख शाहजहां को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया था। बता दें कि संदेशखाली में निवासियों के हिंसक विद्रोह का यह मुख्य आरोपी है। इसके कहने पर संदेशखाली में हिंसक विद्रोह हुआ और राशन घोटले की जांच करने की गई ईडी के अधिकारियों पर हमला हुआ। शेख शाहजहां के समर्थकों ने ईडी पर बीते 5 जनवरी को हमला किया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story