×

अधोक्षजानंद ने विदेशी गोसेवक का वीजा बढ़ाने को सुषमा से लगाई गुहार

Rishi
Published on: 15 Nov 2017 2:25 PM GMT
अधोक्षजानंद ने विदेशी गोसेवक का वीजा बढ़ाने को सुषमा से लगाई गुहार
X

लखनऊ : पुरी पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ ने जर्मनी की गोसेवक महिला के वीजा की वैधता अवधि बढ़ाने के लिए भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखा है। फ्रेडरिक इरिन ब्रूनिंग उत्तर प्रदेश के मथुरा स्थित गोवर्धन में पिछले 35 साल से गोसेवा कर रही हैं। स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ ने आईएएनएस से बातचीत में इसकी जानकारी दी।

ये भी देखें: सुषमा स्वराज ने मांगी अमेरिका में सिख किशोर पर हमले की रिपोर्ट

शंकराचार्य ने विदेश मंत्री को भेजे पत्र में लिखा है कि फ्रेडरिक इरिन ब्रूनिंग गोवर्धन में 'सुदेवी' के नाम से जानी जाती हैं और वहां राधाकुंड इलाके में राधा सुरभि नामक एक भव्य गोशाला और गायों के लिए अस्पताल का संचालन करती हैं।

उन्होंने बताया, "इस जर्मन महिला ने अपना पूरा जीवन गायों की सेवा में समर्पित कर दिया है। इसकी गोशाला में लगभग 1200 गायें हैं। इनमें कुछ अपंग अंधी और लंगड़ी भी हैं, जिनका वह स्वयं पालन और इलाज करती हैं। लेकिन, इस जर्मन महिला और उसकी गोसेवा में इन दिनों एक बड़ी बाधा खड़ी हो गई है। उसका भारत प्रवास का वीजा इसी साल के अंत में खत्म होने जा रहा है।"

ये भी देखें: देखो कथित गोसेवकों: गाय को ‘दुर्गा’ मान पूजता है यूपी का ये सलमान

शंकराचार्य ने विदेश मंत्री को लिखा है कि भारत प्रवास का वीजा खत्म होने के कारण जहां एक ओर सुदेवी का जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है, वहीं गायों को भी तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहिष्णुता पूर्वक निर्णय लेते हुए फ्रेडरिक इरिन ब्रूनिंग के वीजा की अवधि बढ़ाने पर विचार करें।

गौरतलब है कि स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ के गोवर्धन स्थित आश्रम में भी एक गोशाला का संचालन किया जा रहा है। उनके गुरु और पुरी के पूर्व शंकराचार्य स्वामी निरंजन देवतीर्थ ने गो संरक्षण के लिए इंदिरा गांधी के शासन काल में 72 दिन का दिल्ली में अनशन किया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story