×

National Unity Day: सरदार पटेल की 148वीं जयंती, पीएम मोदी ने लौह पुरुष को किया नमन, लोगों को दिलाई देश की एकता की शपथ

National Unity Day: राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर परेड का आयोजन भी किया गया। इस परेड के दौरान महिला बाइकर्स ने अद्भुत प्रदर्शन करते हुए लोगों का दिल जीत लिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 31 Oct 2023 4:38 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 5:47 AM GMT)
PM Modi paid tribute to Sardar vallabhbhai Patel
X

PM Modi paid tribute to Sardar vallabhbhai Patel (photo: social media ) 

National Unity Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात दौरे के दूसरे दिन सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री मोदी कल गुजरात दौरे पर पहुंचे थे और आज उन्होंने लौह पुरुष की 148वीं जयंती के मौके पर केवड़िया में सरदार पटेल की प्रतिमा को नमन किया।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एकता नगर पहुंचे और राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों को देश की एकता को मजबूत बनाने की शपथ दिलाई। मौके पर मौजूद लोगों ने देश की एकता,अखंडता और सुरक्षा में अपना योगदान देने का संकल्प लिया। राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर परेड का आयोजन भी किया गया। इस परेड के दौरान महिला बाइकर्स ने अद्भुत प्रदर्शन करते हुए लोगों का दिल जीत लिया।

राष्ट्रीयता की भावना का संचार करने वाला दिन

पीएम मोदी ने केवड़िया में एक सभा को संबोधित करते हुए सरदार पटेल के योगदान को याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि मनके अनेक हैं, मगर माला एक है। इसी तरह तन अनेक है,लेकिन मन एक है। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त हमारी स्वतंत्रता के उत्सव और 26 जनवरी हमारे गणतंत्र के जय घोष का दिन है। इसी तरह अब 31 अक्टूबर का दिन देश के विभिन्न हिस्सों में राष्ट्रीयता की भावना का संचार करने वाला दिन बन गया है।

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को दिल्ली के लाल किले पर होने वाला आयोजन, 26 जनवरी को दिल्ली के कर्तव्यपथ पर परेड और 31 अक्टूबर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के सानिध्य में मां नर्मदा के तट पर राष्ट्रीय एकता दिवस का यह कार्यक्रम राष्ट्र उत्थान की त्रिशक्ति बन गए हैं। पूरे देश के लोग इन तीनों कार्यक्रमों के साथ जुड़ाव महसूस करते हैं।


देश ने त्याग दी गुलामी की मानसिकता

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृतकाल के दौरान देश गुलामी की मानसिकता को छोड़ते हुए आगे बढ़ रहा है। अपनी विरासत को संभालने के साथ ही हमने विकास के रास्ते पर आगे बढ़ने का संकल्प लिया है। गुलामी के दौर में देश में कई गैर जरूरी कानून बना दिए गए थे और हमने इन कानूनों को खत्म करने की दिशा में ठोस कदम उठाया है।आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता लाई जा रही है ताकि लोगों को तमाम दिक्कतों से निजात दिलाई जा सके। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने इंडिया गेट पर लगाई गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का जिक्र भी किया।

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर आयोजित परेड का निरीक्षण भी किया। एकतानगर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को देश की एकता की शपथ दिलाई। परेड के दौरान महिला बाइकर्स के अद्भुत प्रदर्शन ने लोगों का दिल जीत लिया।


सरदार पटेल के योगदान को किया याद

इससे पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती पर एक्स पर एक पोस्ट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। सरदार पटेल के योगदान को याद करते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि सरदार पटेल की जयंती पर हम उनकी अदम्य भावना, दूरदर्शी नेतृत्व और असाधारण समर्पण को याद करते हैं जिससे उन्होंने हमारे राष्ट्र के भाग्य को आकार दिया। राष्ट्रीय एकता के लिए उनकी प्रतिबद्धता आज भी हमारा मार्गदर्शन करती है। हम हमेशा उनकी ऋणी रहेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story