×

हद है यार! पीएम की खुशी के लिए शिवराज ही डुबोने पर तुले थे 40 हजार परिवारों को

Rishi
Published on: 18 Sep 2017 10:43 AM GMT
हद है यार! पीएम की खुशी के लिए शिवराज ही डुबोने पर तुले थे 40 हजार परिवारों को
X

भोपाल: कोई कभी सोच भी नहीं सकता कि सरकार ही अपनों को डुबोने में लग जाएगी, लेकिन मध्यप्रदेश की नर्मदा घाटी के डूब में आ रहे गांवों को लेकर ऐसी ही कुछ हुआ है। बीते सात दिनों में इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध की टरवाइन के जरिए पानी की निकासी की गई, जिससे नर्मदा का जलस्तर बढ़ा और घाटी के गांव डूबने लगे।

यह बात दीगर है कि कम वर्षा के चलते बांध पहले से खाली थे, पानी गुजरात चले जाने के बाद अब और खाली हो गए हैं।

ये भी देखें:हद कर दी साहेब! शिवराज की जिद्द में डूबेगी नर्मदा घाटी की सभ्यता-संस्कृति

सूत्रों की मानें तो खंडवा के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह के हस्ताक्षर से एक आदेश 11 सितंबर को जारी किया गया, जिसमें कहा गया है कि ऊपरी हिस्से में बारिश होने के कारण बरगी और तवा बांध के गेट खोले जाने की स्थिति में ओंकारेश्वर व इंदिरा सागर बांध में क्षमता से ज्यादा पानी आने की स्थिति में इन बांधों के गेट खोले जा सकते हैं। 11 से 17 सितंबर तक यह क्रम जारी रहेगा।

ये भी देखें:डेरा हिंसा: वांटेड लिस्ट में सबसे ऊपर है रहीम की करीबी हनीप्रीत का नाम

सूत्र बताते हैं कि 11 सितंबर के बाद नर्मदा नदी का जलस्तर लगभग छह से सात मीटर बढ़ा है, जिससे नर्मदा घाटी के कई गांव में पानी भरा है। वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो नर्मदा नदी के किनारे के किसी भी जिले में इन दिनों में भारी बारिश नहीं हुई है।

इस संबंध में सिंह से चर्चा की तो उनका कहना था कि यह बात सही है कि इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर गेट खोलने का आदेश जारी किया गया था, मगर उसे तुरंत ही निरस्त कर दिया गया। यह बात अलग है कि टरवाइन से पानी की निकासी होती रहती है। यह सामान्य प्रक्रिया है।

सूत्रों के अनुसार, खंडवा जिलाधिकारी सिंह के आदेश में खरगौन, धार, बड़वानी के जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया था। इस पर जब खरगौन के जिलाधिकारी अशोक वर्मा से बात की गई तो उन्होंने स्वीकारा कि खंडवा जिलाधिकारी ने नदी किनारे के इलाकों में सर्तकता केा कहा था, इस पर अमल भी किया गया।

ये भी देखें:गीता के श्लोक पढ़ बोली मुस्लिम लड़कियां- सब धर्म एक है…हम सब एक है !

सामाजिक कार्यकर्ता अमूल्य निधि का दावा है कि बीते 15 दिनों में नर्मदा नदी का जलस्तर बड़वानी व धार में सात से आठ मीटर बढ़ा है, यह ओंकारेश्वर व इंदिरा सागर की टरवाइन से छोड़े गए पानी के कारण बढ़ा है। यह पानी सिर्फ इसलिए छोड़ा गया, ताकि सरदार सरोवर बांध को भरा जा सके और 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसका उद्घाटन कर सकें।

नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर का कहना है, "खंडवा जिलाधिकारी का जो पत्र सार्वजनिक हुआ है, उसने साबित कर दिया है कि राज्य की शिवराज सरकार ही अपने प्रदेश के लोगों की जलहत्या करना चाहती है। उसने इसकी कोशिश भी की। जब प्रदेश का बड़ा हिस्सा सूखे की जद में है तो नर्मदा का जलस्तर इतना कैसे बढ़ गया। साफ है कि बांधों से पानी छोड़ा गया। अब किसान को सिंचाई और आमजन को पीने के लिए पानी का संकट खड़ा होना तय है।"

ये भी देखें:#NarmadaBachaoAndolan : क्या बीती रात चैन की नींद आई होगी शिवराज को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को गुजरात में लोकार्पित किए गए सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाए जाने से मध्यप्रदेश के 192 गांव और एक नगर डूब क्षेत्र में आ रहा है, क्योंकि बैक वाटर इन्हीं गांवों में भरने लगा है। इसके चलते 40 हजार परिवारों को अपने घर, गांव छोड़ने की स्थिति में आ चुके हैं।

नर्मदा आंदोलन से जुड़े लोगों का कहना है कि बांधों की टरवाइन से पानी छोड़ना बंद किए जाने के बाद रविवार को बड़वानी के छोटा बरदा इलाके में जलस्तर थम गया। इससे आस जागी है कि अब गांवों में भरा पानी कुछ उतरने लगेगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story