×

सरदार पटेल की जयंती: PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रीय एकता दिवस पर भव्य परेड

पीएम मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। सरदार वल्‍लभभाई पटेल की जयंती पर पीएम मोदी नर्मदा जिले के केवड़िया में स्थित 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने सरदार पटेल की भव्य प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Newstrack
Published on: 31 Oct 2020 3:54 AM GMT
सरदार पटेल की जयंती: PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रीय एकता दिवस पर भव्य परेड
X
पटेल की जयंती पर पीएम मोदी नर्मदा जिले के केवड़िया में स्थित 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने सरदार पटेल की भव्य प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

नई दिल्‍ली: देश के पहले गृह मंत्री और लौह पुरुष सरदार वल्‍लभभाई पटेल की शनिवार को 145वीं जयंती है। भारत रत्न सरदार वल्‍लभभाई पटेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने पचेल को'राष्ट्रीय एकता और अखंडता का अग्रदूत' बताया।

गौरतलब है कि पीएम मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। सरदार वल्‍लभभाई पटेल की जयंती पर पीएम मोदी नर्मदा जिले के केवड़िया में स्थित 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने सरदार पटेल की भव्य प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। सरदार पटेल की जयंती को 'राष्‍ट्रीय एकता दिवस'(31 अक्टूबर) के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर केवड़‍िया में एक राष्‍ट्रीय एकता दिवस परेड का भव्य आयोजन भी किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवड़िया में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी के पास राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का निरीक्षण किया। इसके साथ पीएम ने परेड की सलामी ली। इस परेड में देश की सभी सुरक्षा एजेंसियों के जवान शामिल हुए हैं। परेड से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सुरक्षा एजेंसियों के जवानों को राष्ट्रीय एकता और सुरक्षा की शपथ दिलाई।

Rashtriya Ekta Diwas

ये भी पढ़ें…राष्ट्रपति शी जिनपिंग का बड़ा प्लान: अब आया सबके सामने, चीन में हलचल हुई तेज

इस परेड से पहले राष्‍ट्रगान हुआ और फिर केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के जवानों ने अपना कौशल दिखाया। 2018 बैच के आईपीएस ओमप्रकाश ने परेड का नेतृत्‍व किया। परेड में राज्‍यों के पुलिस बल भी शामिल हुए।

ये भी पढ़ें…सरकारी कर्मचारियों को तोहफा: हुआ ये बड़ा ऐलान, मिलेगा सभी को बंपर फायदा

Rashtriya Ekta Diwas

सरदार पटेल को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

परेड में शामिल होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि राष्ट्रीय एकता और अखंडता के अग्रदूत लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि।

ये भी पढ़ें…योगी सरकार का बड़ा फैसला, मोबाइन वैन में मिलेगा सस्ता आलू एवं प्याज

सी-प्लेन का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 1 बजे वाटर एरोड्रम (साबरमती रिवरफ्रंट) का शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी सीप्लेन सेवा (साबरमती रिवरफ्रंट से केवड़िया तक) का भी उद्घाटन करेंगे। सी प्लेन प्लेन की खासियत है कि वह जमीन-पानी दोनों से उड़ सकता है। इसके साथ ही सी प्लेन की पानी और जमीन दोनों पर लैंडिंग की जा सकती है। सी-प्लेन की खासियत है कि वह सिर्फ 300 मीटर के रनवे से उड़ान भर सकता है। 300 मीटर की लंबाई वाले जलाशय का इस्तेमाल हवाई-पट्टी के रूप में किया जा सकता है। यह ये एंफीबियस कैटेगरी का प्लेन होता है। सी प्लेन में एक बार में 19 यात्री यात्रा कर सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story